उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

किसानों का हित सर्वोपरि, धान खरीद की हर दिन करें समीक्षा : सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास पर बैठक के दौरान कहा किसानों का हित सर्वोपरि है. उन्होंने कृषि उत्पादन आयुक्त से धान खरीद की हर दिन समीक्षा करने को कहा है.

सीएम योगी आदित्यनाथ
सीएम योगी आदित्यनाथ

By

Published : Jan 4, 2021, 8:26 PM IST

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश सरकार के लिए किसानों का हित सर्वोपरि है. तेजी से धान खरीद किया जाए. हर हाल में किसानों को MSP का लाभ दिलाया जाए. उन्होंने कहा कि धान क्रय केन्द्रों पर आवश्यकतानुसार अतिरिक्त कांटों की व्यवस्था करते हुए अधिक से अधिक खरीद करें. सीएम ने हर जिले में मण्डलायुक्त और जिलाधिकारी को टीम बनाकर धान क्रय केंद्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए.

जिले में मंडलायुक्त और डीएम करें जांच
मुख्यमंत्री सोमवार को अपने सरकारी आवास पर विभागीय बैठक के दौरान कृषि उत्पादन आयुक्त को हर दिन धान खरीद की समीक्षा करने के निर्देश दिए. समीक्षा में हर क्रय एजेंसी की धान खरीद की गहन माॅनिटरिंग की जाए. उन्होंने मण्डलायुक्तों, जिलाधिकारियों को प्रत्येक जिले में एक टीम गठित कर धान क्रय केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं.

पीएम कुसुम योजना
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में ‘प्रधानमंत्री किसान ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महाभियान’ (पीएम कुसुम योजना) संचालित की जा रही है. इस योजना के तहत सोलर पम्पों की स्थापना होगी. उन्होंने पीएम कुसुम योजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं.

50 लाख से अधिक की परियोजना पर रखें नजर
मुख्यमंत्री ने कहा कि जिलों में संचालित विकास परियोजनाओं को पूर्ण गुणवत्ता के साथ निर्धारित समय सीमा में पूरा किया जाए. मण्डलायुक्त और जिलाधिकारी 50 लाख रुपये से अधिक लागत की विकास परियोजनाओं की समीक्षा एवं भौतिक सत्यापन करें.

श्रमिक आयोग की संस्तुतियों की समीक्षा
मुख्यमंत्री ने कहा कि कामगारों और श्रमिकों की सामाजिक एवं आर्थिक सुरक्षा और उनके सर्वांगीण विकास के लिए ‘उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक आयोग’ (सेवायोजन एवं रोजगार) गठित किया गया है. उन्होंने निर्देशित किया कि आयोग की संस्तुतियों और निर्णयों के क्रियान्वयन के लिए जिलाधिकारी साप्ताहिक और मण्डलायुक्त मासिक समीक्षा करें. उन्होंने राज्य मुख्यालय स्तर पर भी इसी प्रकार नियमित रूप से समीक्षा किए जाने के निर्देश दिए.

राजस्व संग्रह बढ़ाने पर जोर
मुख्यमंत्री ने जीएसटी राजस्व संग्रह में वृद्धि के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि जीएसटी के तहत अधिक से अधिक रजिस्ट्रेशन कराए जाएं. राजस्व संग्रह के कार्य में तकनीक का व्यापक उपयोग किया जाए. बैठक में स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टण्डन, कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा आदि अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details