उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

हमारा संकल्प जनता के लिए, विपक्ष का एजेंडा अपने लिए: CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान जवाब दिया. इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियों को गिनाया. सीएम योगी ने कहा कि किसान हमारी शीर्ष प्राथमिकता में हैं. अब तक 98.5 फीसदी गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है. सीएम योगी ने कहा कि 'पीएम किसान सम्मान योजना' से प्रदेश के 2 करोड़ 42 लाख किसान लाभान्वित हुए हैं.

By

Published : Mar 3, 2021, 6:58 PM IST

सीएम योगी ने सदन में गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां
सीएम योगी ने सदन में गिनाईं अपनी सरकार की उपलब्धियां

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को विधानसभा में बजट पर चर्चा के दौरान 2021-22 के लिए पेश किये गए बजट को लोक कल्याणकारी बताया. इस दौरान उन्होंने सरकार की उपलब्धियां गिनाई. साथ ही विपक्ष को कटघरे में खड़ा किया. सीएम ने कहा कि हमारा संकल्प जनता के लिए आपका (विपक्ष) एजेंडा अपने लिए. पूर्ववर्ती सरकार के कामकाज को भी निशाने पर रखा. करीब ढाई घंटे के पूरे भाषण के दौरान मुख्यमंत्री यानी कि नेता सदन और नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी के बीच नोकझोंक भी देखने मिली. हालांकि सीएम योगी ने नेता प्रतिपक्ष से कभी हलुआ खिलाने की बात कहकर सदन के माहौल को हल्का भी किया.

सीएम योगी ने कहा कि अगले नौ महीने के अंदर हमको चुनाव में जाना है. अगले नौ महीने के अंदर हमारी सरकार बुंदेलखण्ड क्षेत्र में 'पाइप पेयजल योजना' लागू करने जा रही है. 10 वर्षों तक उसके रखरखाव की जिम्मेदारी भी कार्यदायी संस्था को निभानी पड़ेगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'जल जीवन मिशन' से शहरी क्षेत्र को भी जोड़ने का कदम उठाया है. हमारी भी योजना तैयार है, जो जल्द लागू की जाएगी. सीएम योगी ने कहा कि आपके (विपक्ष) लिए बुंदेलखण्ड एक एजेंडा हो सकता है, लेकिन मेरे लिए वहां के लोगों का उत्तम स्वास्थ्य मुद्दा है.

गन्ना किसानों का किया भुगतान
सीएम योगी ने कहा कि विपक्ष गन्ना किसानों के मुद्दे को उठाता है. गन्ना किसान हमारी शीर्ष प्राथमिकता में हैं. अब तक एक लाख 25 हजार 261 करोड़ रुपये का भुगतान हमारी सरकार कर चुकी है. अब तक 98.5 फीसदी गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया है. कोरोना काल में भी किसानों के लिए चीनी मीलों को हमने चलाया. वर्तमान सीजन में हमने 10,757 करोड़ का गन्ना किसानों का भुगतान किया है. यह गन्ना किसानों के जीवन में परिवर्तन हुआ है.

हर जिले में कृषि विज्ञान केंद्र बनाए
सीएम योगी ने राज्य में कृषि उपज बढ़ाने के लिए हर जिले में कम से कम एक कृषि विज्ञान केंद्र स्थापित कराने का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि हमने किसान को तकनीक से जोड़ा, खेती के विविधीकरण का प्रयास किया, सिंचाई के लिए मुफ्त पानी की व्यवस्था भी की, खाद्य प्रसंस्करण के लिए प्रावधान किये गए और नाबार्ड से रियायती दर पर ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. यह सब बजटीय प्रावधान किसानों के लिए हैं.

सीएम योगी ने 'पीएम किसान सम्मान योजना' का भी उल्लेख किया और कहा कि प्रदेश के 2 करोड़ 42 लाख किसान इससे लाभान्वित हैं. कृषक दुर्घटना बीमा का दायरा बढ़ाया गया है. बटाईदार और उसका परिवार भी इससे लाभान्वित हो सकेगा. केमिकल स्टोरेज के लिए भी बजट में व्यवस्था की गई है. किसानों के लिए बजट में बड़े स्तर पर प्रावधान किया गया है. किसानों की लागत कम करने के लिए सरकार काम कर रही है.

मुसहर और वनटांगिया जाति के लिए हुए कार्य
सीएम योगी ने कहा कि पहले की सरकारों में मुसहर जाती के लोग उनके एजेंडे में नहीं थे. मुसहर जाती, वनटांगिया जाति के लिए पिछली सरकारों ने ध्यान नहीं दिया. सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार ने इन्हें आवास दिए. इससे इनका जीवन सरल हुआ. वनटांगिया समुदाय को बिजली, पानी, पेंशन और स्कूल कुछ नहीं मिलता था. 2007-08 में केंद्र सरकार ने कानून भी बनाया, लेकिन राज्य में लागू नहीं किया गया. हमने वर्ष 2017-18 में यह बीड़ा उठाया तो उनके चेहरे खिल उठे. थारू समाज के लोग बहराइच, श्रावस्ती और पीलीभीत में बदहाल थे. हमने उन्हें सम्मान दिया. उनके जीवन को सरल बनाने की दिशा में काम किया. अब कोल समुदाय के लिए भी मुख्यमंत्री आवास योजनांतर्गत आवास उपलब्ध कराया जाएगा.

सभी एक करोड़ प्रवासी श्रमिकों के उपयोग के लिए यूपी तैयार
सीएम ने कहा कि कोरोना के दौरान जब 40 लाख प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश आए तो सवाल खड़ा हुआ कि इन्हें रोजगार कैसे दिया जाएगा. उन्हें सारी व्यवस्था दी गई है. रोजगार दिया गया है. अभी तो केवल 40 फीसदी प्रवासी श्रमिक बाहर से आए हैं. जिस दिन एक करोड़ प्रवासी श्रमिक उत्तर प्रदेश आएंगे. यानी कि 60 लाख और प्रवासी श्रमिक आएंगे तो उत्तर प्रदेश की इकोनॉमी बढ़ेगी. यूपी उनकी ऊर्जा का उपयोग करने के लिए तैयार है.

घोषणा और संकल्प पत्र पर भी बोले सीएम योगी
सीएम योगी ने हर मुद्दे पर विपक्ष को घेरने का काम किया है. उन्होंने कहा कि घोषणाओं ने ही इस प्रदेश का बेड़ा गर्क किया है. हमारा (भाजपा) संकल्प पत्र है. एक बार जो संकल्प लिया जाता है, उसे पूरा किया जाता है. हमारी पार्टी ने जो संकल्प लिया था, उसे पूरा किया है. संकल्प स्वयं के लिए नहीं होता है. संकल्प राष्ट्र कल्याण के लिए होता है. भाषण के समापन अवसर पर सीएम योगी ने सदन को होली एवं रामनवमी की शुभकामनाएं भी दी. सीएम योगी ने कहा कि विधायक निधि के बारे में बात की है. तीन करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.

नेता प्रतिपक्ष भी बोले
नेता प्रतिपक्ष रामगोविंद चौधरी ने कहा कि पीपीएस का प्रमोशन कर दिया गया है. पीएसी का लंबित प्रमोशन कर दिया जाए. कोविड के दौरान लोक सेवा आयोग की परीक्षाएं नहीं हुई हैं. इसलिए लोक सेवा आयोग और दारोगा की परीक्षा में उम्र में छूट दी जाए. नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि आप योगी हैं या नहीं हैं. 2022 में होने वाला विधानसभा चुनाव एक योगी और एक कर्म योगी के बीच होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details