उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

विपक्ष ने जातिवादी, वंशवादी, गांधी विरोधी होने की वजह से सदन का किया बहिष्कार: सीएम योगी

150वीं गांधी जयंती पर विधानसभा में विशेष सत्र का आयोजन किया गया. इस विशेष सत्र का विपक्ष द्वारा बहिष्कार किये जाने पर सीएम योगी सदन में जमकर बरसे. योगी ने कहा कि सदन में शामिल नहीं होकर विपक्ष ने गरीबों और महात्मा गांधी का अपमान करने का काम किया है.

By

Published : Oct 2, 2019, 2:18 PM IST

सीएम योगी.

लखनऊ:विधानसभा का ऐतिहासिक सत्र शुरू हुआ. गांधी जयंती पर आहूत इस विशेष सत्र का विपक्ष द्वारा बहिष्कार किये जाने पर सीएम योगी सदन में जमकर बरसे. उन्होंने कहा कि विपक्ष प्रदेश का विकास नहीं चाहता है. वह जातिवादी, वंशवादी सोच से ऊपर नहीं उठ पा रहा है. योगी ने कहा कि सदन में आज गरीबी उन्मूलन से लेकर विकास के 16 बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा शुरू हुई है. ऐसे में सदन में शामिल नहीं होकर विपक्ष ने गरीबों, प्रदेश की 23 करोड़ जनता और महात्मा गांधी का अपमान करने का काम किया है.

विधानसभा में गांधी जयंती पर विशेष सत्र का आयोजन
संयुक्त राष्ट्र में सतत विकास के 17 लक्ष्यों को रखा गया. यूपी उन्ही लक्ष्यों पर चर्चा के लिए इस बिशेष सत्र को बुलाया गया है. इसपर चर्चा भी होगी और इसे लागू भी किया जायेगा. यूपी भी इन 16 लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए काम करेगा. मार्च 2017 में सरकार ने इनपर काम शुरू कर दिया है.

उत्तर प्रदेश के विकास के लिए16 लक्ष्य हासिल करना है
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सदन को सम्बोधित करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश को जन 16 गोल्स को हासिल करना है. उसमें सबसे पहला गोल उत्तर प्रदेश से गरीबी समाप्त करना है. 0.5 डॉलर से नीचे रोज जिनकी आमदनी है, उन्हें गरीबी रेखा से नीचे मानकर काम किया जाएगा.

विकास की मंशा से काम कर रही सरकार
2014 में जब मोदी सरकार बनी तब सबका साथ सबका विकास की मंशा से काम शुरू किया गया. वह आज भी जारी है. संयुक्त राष्ट्र में विकास के जिन मुद्दों पर लक्ष्य निर्धारित किया गया. उस पर हमारी सरकार पिछले ढाई साल से और केंद्र की मोदी सरकार 2014 से लगातार काम कर रही है.

विपक्ष ने गरीबों का और आमजन का किया अपमान
सदन के दौरान विपक्ष के सदस्य कहते थे कि गरीबों और विकास पर चर्चा होनी चाहिए, लेकिन विपक्ष आज यहां नहीं है. सदन नहीं आना यह माना जायेगा कि विपक्ष ने गरीबों का, आम जन का अपमान किया है. दुर्योधन की भांति धर्म को जानने के बाद भी उनकी परिवृत्ति नहीं है, कि वे उसे स्वीकार सकें. अधर्म को जानने के बाद भी उनकी परिवृत्ति नहीं है कि वे इससे मुक्त हो सकें. वंशवाद और जातिवाद से ऊपर नहीं उठ सकते.

कांग्रेस का सदन में नहीं आना गांधी का अपमान
सर्वदलीय बैठक में सदन में आने पर सहमति प्रकट करने के बाद भी सदन में नहीं आना गांधी का अपमान है. कांग्रेस के सदन का वाकआउट करने के फैसले पर कहा कि जिन लोगों ने गांधी के नाम पर पचासों वर्षों तक देश की सत्ता पर राज किया, वे सदन में न आकर गांधी जी का अपमान कर रहे हैं.

योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता का किया जिक्र
आजादी के बाद 2014 से भारत के विकास में देश का आमजन भागीदार बना है. अबकी सरकार जातिवादी, क्षेत्रवादी होकर फैसले नहीं कर रही है. इसके अलावा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वच्छता, पीएम आवास, सीएम आवास व चिकित्सा क्षेत्र में किये गए कार्यों का जिक्र किया.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: गांधी जयंती पर सीएम ने चलाया स्वच्छता अभियान, प्लास्टिक मुक्ति की दिलाई शपथ

हमारी सरकार ने काम किया है
पूर्वांचल में जैपिनीज इंसेफेलाइटिस जैसी घातक बीमारी का जिक्र किया. योगी ने कहा कि 2016 में रोगियों की सांख्य 442 और 74 बच्चों की मौत हुई थी. 2019 में यह आंकड़ा 30 अगस्त तक मरीजों की संख्या 938 और मौत 33 हुई है. हमारी सरकार ने काम किया. विपक्ष की संवेदना समाप्त हो गई थी. संवेदना के एक शब्द भी कभी नहीं बोले. यही वजह है आज जब सदन मे गरीबी, चिकित्सा एवं शिक्षा व्यवस्था को सुदृढ करने के लिए चर्चा शुरू की गई तो, विपक्ष ने सदन का बहिष्कार किया. उन्हें यह सब हजम नहीं हो रहा है.

पिछले ढाई साल में दो करोड़ शौचालय को गया बनाया
हमारे मंत्री और विधायक लखनऊ के सभी 110 वार्डों में गए और पॉलीथिन बैन को लेकर जागरूक किया. स्वच्छ भारत मिशन में यूपी में जो कार्यक्रम तय हुए उसमे हर घर शौचालय की बात की गई. ग्रामीण क्षेत्र में 2 करोड़ 61 लाख परिवार को शौचालय दिए गए. ढाई साल में दो करोड़ शौचालय बनाया है. आज देश और यूपी ODF घोषित हो रहा है. शहरी क्षेत्र में आठ लाख शौचालय बनाया गया है.

कांग्रेस ने गांधी के आदर्शों की हत्या की
कांग्रेस के बारे में गांधी जी को पता था कि आने वाले समय में अच्छा काम नहीं करेगी. कांग्रेस ने गांधी के आदर्शों की हत्या की है. गांधी जी ने आजादी के बाद कांग्रेस को समाप्त करने को कहा था, लेकिन कांग्रेसी नहीं माने. पांच दशक से अधिक अकेले देश की सत्ता पर काबिज रहे. इस दौरान कांग्रेस ने देश के गरीबों की चिंता नहीं की. देश ने कांग्रेस को समाप्त करने का काम किया है. आज जब सदन में गरीबी उन्मूलन एवं प्रदेश के विकास पर चर्चा हो रही है तो कांग्रेसी बहिष्कार कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details