उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Aug 9, 2019, 9:38 AM IST

Updated : Aug 9, 2019, 9:50 AM IST

ETV Bharat / state

वृक्षारोपण महाकुंभ: यूपी में लगेंगे 22 करोड़ पौधे, बनेगा विश्व रिकॉर्ड

योगी सरकार शनिवार को एक विश्व रिकॉर्ड कायम करने जा रही है. इसके तहत 22 करोड़ पौधे बांटे जाएंगे. जिसकी शुरुआत सीएम योगी ने लखनऊ में की है. लखनऊ के बाद सीएम योगी प्रयागराज में वृक्षारोपण कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

वृक्षारोपण महाकुंभ को सीएम योगी ने किया संबोधित.

लखनऊ:भारत छोड़ो आंदोलन के 77वीं वर्षगांठ पर योगी सरकार ने शनिवार सुबह वृक्षारोपण महाकुंभ का शुभारंभ किया. इस दौरान प्रदेश के कैबिनेट मंत्रियों के साथ तमाम आलाधिकारी मौजूद रहे. वहीं राज्यपाल आनंदीबेन पटेल कासगंज के सोरों ब्लॉक में ग्राम पंचायत उकर्री के गांव चंदनपुर घदियारी में स्थित गंगा वन में वृक्षारोपण करेंगी.

सीएम योगी ने वृक्षारोपण महाकुंभ को संबोधित करते हुए कहा कि मैं इस अवसर पर पूरे प्रदेशवासियों को बधाई देता हूं. सीएम योगी ने कहा आज का दिन देश की आजादी का महत्वपूर्ण दिन है. उन्होंने महात्मा गांधी का जिक्र करते हुए कहा कि गांधी ने नारा दिया था कि अंग्रेजों भारत छोड़ो, जो सभी भारतवासियों को एक नई प्रेरणा देता है. उन्होंने कहा कि हम सब सौभाग्यशाली हैं, हम लोगों ने गुलामी नहीं झेली और न देखी है, लेकिन हम सभी का दायित्व है कि देश की एकता-अखंडता को बनाए रखना है. हम सभी लोगों का दायित्व है, भारत देश को एक नई गति प्रदान की जाए. जिसके लिए वृक्षारोपण की भी आवश्यकता है. उन्होंने कहा प्रदेश की आबादी 22 करोड़ है, हमारा दायित्व है 22 करोड़ पौधे लगने चाहिए, इसके अंतर्गत हर एक के व्यक्ति के हिस्से में एक पौधा पड़ेगा.

उन्होंने कहा, 22 करोड़ पौधे प्रकृति का अमूल्य वरदान होगा, जो हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए बहुत लाभदायक होगा. ये वृक्षारोपण हम लोगों के लिए ही नहीं अपितु जीव-जंतुओं के लिए भी कल्याणकारी है.

बता दें, सीएम योगी भारत छोड़ो आंदोलन की 77वीं वर्षगांठ पर वृक्षारोपण महाकुंभ की शुरुआत के बाद मुख्यमंत्री प्रयागराज में गंगा यमुना तट पर स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में पौध वितरण करेंगे. 8 घंटे में एक ही स्तर पर सर्वाधिक संख्या में निशुल्क पौधे वितरित किया जाने का यह उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से विश्व रिकॉर्ड होगा, जिसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल कराया जाएगा.

Last Updated : Aug 9, 2019, 9:50 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details