उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: सीएम के साथ कई मंत्रियों ने दी गांधी जयंती की बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और डिप्टी सीएम सहित कई अन्य मंत्रियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी. सीएम ने अपने बधाई संदेश में कहा कि गांधी जी के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने पहले थे.

By

Published : Oct 1, 2020, 11:03 PM IST

Updated : Oct 2, 2020, 6:22 AM IST

सीएम योगी.
सीएम योगी.

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य, डॉ. दिनेश शर्मा, मंत्री बृजेश पाठक, डॉ. महेंद्र सिंह, आशुतोष टण्डन सहित कई अन्य मंत्रियों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई दी. अपने बधाई संदेश में सीएम योगी ने कहा कि गांधी जी के विचार आज भी उतने ही प्रासंगिक हैं, जितने वे पहले थे. इन्हें अपनाने से पूरे विश्व में शान्ति और सद्भाव स्थापित होगा, जिसकी आज बहुत आवश्यकता है. उनकी शिक्षा का अनुसरण ही गांधी जी के प्रति हम सभी की सच्ची श्रद्धांजलि होगी.

मुख्यमंत्री ने कहा कि सत्य और अहिंसा के माध्यम से महात्मा गांधी के नेतृत्व में चला भारतीय स्वाधीनता आन्दोलन विश्व के इतिहास में विलक्षण है. गांधी जी ने अपना पूरा जीवन देश और मानव सेवा में व्यतीत किया. चरखे, खादी और स्वदेशी के माध्यम से उन्होंने स्वावलम्बन और श्रम की गरिमा को रेखांकित किया.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का मानना था कि साफ-सफाई ईश्वर की आराधना के समान है. इसलिए उन्होंने लोगों को स्वच्छता अपनाने की शिक्षा दी. वर्तमान सरकार गांधी जी के स्वच्छ भारत के स्वप्न को साकार करने के लिए निरन्तर प्रयास कर रही है. इन प्रयासों के परिणाम स्वरूप सम्पूर्ण प्रदेश में स्वच्छता के व्यापक प्रसार में उल्लेखनीय सफलता मिली है.

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के पुनीत अवसर पर प्रदेशवासियों को बधाई व शुभकामनायें दी हैं. अपने शुभकामना संदेश में उन्होंने कहा है कि गांधी जी का दर्शन आज भी हम सबके लिए अनुकरणीय है. गांधी जी का दर्शन उनके विचारों और सिद्धांतों से हम सबको न केवल प्रेरणा लेना चाहिये, बल्कि आत्मसात भी करना चाहिए.

Last Updated : Oct 2, 2020, 6:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details