उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी होमगार्ड का स्थापना दिवस कल, सीएम योगी होंगे शामिल

By

Published : Dec 5, 2020, 9:02 AM IST

रविवार को उत्तर प्रदेश होमगार्ड का स्थापना दिवस मनाया जाएगा. इस दौरान सीएम योगी कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे.

यूपी होमगार्ड का स्थापना दिवस कल
यूपी होमगार्ड का स्थापना दिवस कल

लखनऊ:राजधानी में रविवार को उत्तर प्रदेश होमगार्ड का स्थापना दिवस मनाया जाएगा. उत्तर प्रदेश होमगार्ड का स्थापना हर साल छह दिसंबर को मनाया जाता है. इस साल उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी होमगार्ड स्थापना दिवस के समारोह में शामिल होंगे.

इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जहां गार्ड ऑफ ऑनर की सलामी लेंगे, वहीं दूसरी ओर निरीक्षण कार्यक्रम भी करेंगे .मुख्यमंत्री इस अवसर पर नवीन कार्यालय भवनों का लोकार्पण और होमगार्ड रस स्मारिका का विमोचन भी करेंगे. होमगार्ड विभाग के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री इस अवसर पर आश्रित जनों को अनुग्रह राशि के चेक भी वितरित करेंगे. इसके साथ -साथ ही जनपद गाजियाबाद की महिला होमगार्ड को भी शांति कमांड प्रदान करेंगे. विभागीय अधिकारियों के साथ आवश्यक विचार विमर्श करेंगे.

अपर मुख्य सचिव होमगार्ड अनिल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि इस दौरान मुख्यमंत्री का स्वागत होमगार्ड विभाग के कार्यकलापों और उपलब्धियों का संक्षिप्त परिचय दिया जाएगा.

6 दिसंबर 1962 को यूपी होमगार्ड विभाग की हुई थी स्थापना

उत्तर प्रदेश में होमगार्ड विभाग की स्थापना 6 दिसंबर 1962 में की गई थी. उसी दौरान भारत और चीन से आक्रमण की स्थिति पैदा हुई थी. उसके बाद से भारत सरकार के निर्देशानुसार इसे 6 दिसंबर 1962 में उत्तर प्रदेश होमगार्ड स्थापना दिवस घोषित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details