उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

केंद्र का आर्थिक पैकेज देश की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केन्द्र सरकार के आर्थिक पैकेज को किसानों के लिए फायदेमंद बताया है. उन्होंने कहा कि यह पैकेज देश की कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को मजबूती देगा.

By

Published : May 15, 2020, 6:29 PM IST

केंद्र का आर्थिक पैकेज
केंद्र का आर्थिक पैकेज

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना संकट से उबारने के लिए जिस प्रकार के पैकेज घोषित किये गए हैं. वह भारत को पुनः मजबूती प्रदान करने वाले साबित होंगे.

सीएम ने कहा कि लॉकडाउन के तत्काल बाद एक लाख 70 हजार करोड़ का पैकेज घोषित किया गया था. इसके बाद तीसरे चरण के लॉकडाउन के समापन होने के साथ ही 20 लाख करोड़ का आर्थिक पैकेज आया है. केंद्र सरकार द्वारा उठाया गया यह बहुत बड़ा कदम है.

भारत के किसानों को ध्यान में रखकर कृषि इंफ्रास्ट्रक्चर पर एक लाख करोड़ रुपये की घोषणा की गई है. यह कृषि को नई दिशा देने में उठाया गया कदम है. मत्स्य पालन, मधुमक्खी पालन, गंगा किनारे के तट पर हर्बल खेती को लेकर घोषणा की गई है. भारत मे ढाई हजार किलोमीटर गंगा जी यात्रा तय करती हैं. इसमें से करीब एक हजार किलोमीटर उत्तर प्रदेश में गंगा का बहाव है.

गंगा किनारे हर्बल खेती के लिए आर्थिक पैकेज
नमामि गंगे परियोजना की वजह से गंगा की अविरलता निर्मलता में व्यापक परिवर्तन हुआ है. इसको लेकर उत्तर प्रदेश की सरकार ने नमामि गंगे यात्रा निकाली. यात्रा इसलिए थी कि गंगा के सनातन आस्था के साथ अर्थव्यवस्था को भी मजबूती प्रदान कर सके. आज गंगा किनारे 25 लाख हेक्टेयर भूमि में हर्बल खेती करने के लिए आर्थिक पैकेज की घोषणा की गई है.


सीएम योगी ने कहा कि एक दिन में 25 करोड़ पौधे लगाएंगे. गंगा किनारे अगर किसान अपने खेत में फलदार वृक्ष लगाता है तो उसे तीन वर्ष तक हर महीने एक निश्चित राशि उपलब्ध कराएंगे. यह हमारे लिए एक नई ताकत होगी. यह नमामि गंगे परियोजना की सफलता के लिए भी और हर्बल खेती को बढ़ाने के लिए भी होगी.

पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पैकेज की घोषणा
पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए भी एक बड़े पैकेज की घोषणा की गई है. डेयरी इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए घोषणा हुई है. पशुओं में खुरपका, मुंहपका जैसे रोगों को समाप्त करने के लिए 13 हजार करोड़ की घोषणा की गई है.


सीएम योगी ने कहा कि आज की यह घोषणा देश की अर्थव्यवस्था, कृषि आधारित अर्थव्यवस्था को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाला साबित होगा. देश का सर्वाधिक क्षेत्र कृषि पर आधारित है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से प्रदेश में दो करोड़ 34 लाख किसान लाभान्वित हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि इसके लिए पीएम नरेंद्र मोदी जी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का हम हृदय से आभार व्यक्त करते हैं.
इसे भी पढ़ें:-बाराबंकी: बहराइच जा रहे सात मजदूरों को वाहन ने रौंदा, 3 की मौत समेत 4 घायल

ABOUT THE AUTHOR

...view details