उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सीएम योगी ने की अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा, कहा-फोकस टेस्टिंग पर दिया जाए जोर

By

Published : Nov 6, 2020, 5:03 PM IST

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने फोकस टेस्टिंग पर जोर दिया है. अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आगामी पर्वों की तैयारियों के सिलसिले में बाजारों में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं, इसे ध्यान में रखते हुए विभिन्न समूहों की कोरोना टेस्टिंग का कार्य प्रभावी ढंग से किया जाए. डेंगू सहित विभिन्न संचारी रोगों को नियंत्रित करने के लिए एंटी लार्वा रसायनों का नियमित तौर पर छिड़काव किया जाए.

सीएम योगी
सीएम योगी

लखनऊ:मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना से बचाव के लिए निरंतर सतर्कता एवं सावधानी बरतने पर बल दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने एक बार फिर कहा कि कोरोना के प्रति लापरवाही भारी पड़ सकती है इसलिए कोविड-19 संक्रमण की चैन को तोड़ने के लिए प्रभावी उपाय जारी रखे जाएं. लोगों को कोरोना से बचाव के संबंध में जागरूक किया जाए.
डेंगू समेत संचारी रोग नियंत्रण के लिए बने रणनीति
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अपने सरकारी आवास पर अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि आगामी पर्वों की तैयारियों के सिलसिले में बाजारों में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने के लिए आ रहे हैं, इसे ध्यान में रखते हुए विभिन्न समूहों की फोकस टेस्टिंग का कार्य प्रभावी ढंग से किया जाए. डेंगू सहित विभिन्न संचारी रोगों को नियंत्रित करने के लिए एंटी लार्वा रसायनों का नियमित तौर पर छिड़काव किया जाए. साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाए कि फॉगिंग का कार्य लगातार संचालित हो.

श्रमिक आयोग की समीक्षा करेंगे सीएम
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश कामगार और श्रमिक (सेवा योजना एवं रोजगार) आयोग के निर्देशों के क्रियान्वयन की जिला स्तर पर समीक्षा की जाए. इसके बाद वह (मुख्यमंत्री) खुद शासन स्तर पर इसकी समीक्षा करेंगे. बता दें कि यह आयोग योगी सरकार ने श्रमिकों के उत्थान के लिए गठित किया है.

इच्छुक कुपोषित परिवारों को गाय दे रही सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि उन कुपोषित परिवारों को जिनके पास गाय रखने का स्थान हो, गो-पालन के इच्छुक हों उन्हें गो आश्रय स्थलों से गाय उपलब्ध कराई जाए. गाय के भरण-पोषण के लिए प्रति गाय प्रति माह 900 रुपये भी प्रदान किए जाएंगे. यह व्यवस्था मुख्यमंत्री निराश्रित बेसहारा गोवंश सहभागिता योजना के अंतर्गत की जाए. इस संबंध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया है कि अब तक 1,052 कुपोषित परिवारों को गोवंश उपलब्ध कराया गया है.

सीएम के साथ बैठक में अधिकारी रहे मौजूद
सीएम योगी की इस बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य राज्य मंत्री अतुल गर्ग, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, पुलिस महानिदेशक हितेश चंद्र अवस्थी, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई एवं सूचना नवनीत सहगल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details