उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोविड अस्पतालों की व्यवस्था को और मजबूत करेंं- सीएम योगी

By

Published : Aug 10, 2020, 4:28 PM IST

सीएम योगी ने सोमवार अपने सरकारी आवास पर उच्च स्तरीय बैठक में अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा की. उन्होंने निर्देश दिए कि चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा एक नियंत्रक प्राधिकारी नामित किया जाए.

cm yogi adityanath holds review meeting
उच्च स्तरीय बैठक करते सीएम योगी

लखनऊ: यूपी में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए राज्य सरकार चिकित्सा व्यवस्था को दुरुस्त रखने पर जोर दे रही है. सीएम योगी ने समस्त कोविड अस्पतालों में गुणवत्ता परक चिकित्सा व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि आवश्यकतानुसार इन अस्पतालों में अतिरिक्त चिकित्सा कर्मियों की तैनाती की जाए.

सीएम योगी ने सभी जिलों में एल-2 और एल-3 अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देश दिए हैं. मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिए कि इन अस्पतालों में आईसीयू बेड की पर्याप्त व्यवस्था की जाए ताकि किसी भी मरीज को इलाज कराने में परेशानी न उठानी पड़े और से जल्द से जल्द इलाज मिल सके.


विशेष सचिव स्तर के अधिकारियों की तैनाती
मुख्यमंत्री ने कहा कि कानपुर नगर और लखनऊ में कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने और जिलाधिकारी को सहयोग प्रदान करने के उद्देश्य से विशेष सचिव स्तर के दो-दो अधिकारी तैनात किए जाएं. इसके अलावा वाराणसी, प्रयागराज, बरेली, गोरखपुर और बहराइच में भी संबंधित जिलाधिकारी को सहयोग करने के लिए विशेष सचिव स्तर के एक-एक अधिकारी तैनात किए जाएं.

'लोगों को करें जागरूक'
मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सभी प्रयास जारी रखे जाएं. कोरोना से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए जनता को निरंतर जागरूक किया जाए. टीवी, रेडियो, समाचार मतपत्रों, पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम और पोस्टर बैनर के माध्यम से लोगों को जानकारी प्रदान की जाए.

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचाई जाए राहत
सीएम योगी ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी अस्पतालों में फायर सेफ्टी के सभी मानक पूरे हो रहे हैं. इसके साथ ही अस्पतालों में अन्य सुविधाएं भी तय मानकों के अनुरूप हों. उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि बाढ़ प्रभावित और जलमग्न इलाकों में लोगों को समय से राहत पहुंचाई जाए. बाढ़ प्रभावित इलाकों में आवश्यकतानुसार शरणालय स्थल भी तैयार किए जाएं. सभी जिलों में खाद और कृषि से जुड़े अन्य सामग्री की उपलब्धता बनी रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details