उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कोरोना का डरः छोटे बच्चों की कक्षाएं हुई ऑनलाइन, शहर के स्कूलों ने यह व्यवस्था की

By

Published : Jan 3, 2022, 5:30 PM IST

प्रदेश की राजधानी लखनऊ में भी कोरोना का खौफ बढ़ गया है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए शहर के कुछ निजी स्कूलों ने छोटी कक्षाओं में ऑफलाइन क्लासेज बंद कर दी हैं. शहर के कुछ स्कूलों ने यह व्यवस्था लागू कर दी है.

कोरोना का डर
कोरोना का डर

लखनऊ:कोरोना संक्रमण को देखते हुए शहर के कुछ निजी स्कूलों ने छोटी कक्षाओं में ऑफलाइन क्लासेज बंद कर दी हैं. सेंट फ्रांसिस कॉलेज प्रशासन की तरफ से प्री-प्राइमरी की कक्षाएं ऑनलाइन संचालित करने का फैसला लिया गया है. इसी तरह कई अन्य स्कूल भी ऑनलाइन हो रहे हैं. लखनऊ पब्लिक स्कूल प्रशासन की तरफ से कक्षाओं को शिफ्ट में संचालित किया जा रहा है. इरम कॉन्वेंट कॉलेज प्रशासन की ओर से भी कक्षाएं शुरू हो गई हैं. प्रबंधक फैजी यूनुस ने बताया कि 10वीं और 12वीं का सिलेबस पूरा करने के लिए कक्षाएं शुरू की गई हैं.

अनएडेड प्राइवेट स्कूल्स एसोसिएशन ने सोमवार को इस मुद्दे को लेकर बैठक का भी आयोजन किया. संगठन के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने बताया कि स्कूलों के स्तर पर पूरी सतर्कता बरती जा रही है. अभी कुछ स्कूल ही विंटर विकेशन के बाद शुरू हुए हैं. ऐसे में स्कूलों के स्तर पर व्यवस्था की जा रही है. ऐसे में जो भी परिस्थितियां होंगी उस हिसाब से आगे की कार्रवाई की जाएगी.


ओमिक्रॉन वैरिएंट को लेकर यह हैं निर्देश


ओमिक्रॉन वैरिएंट को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से दिशानिर्देश जारी किए गए हैं. अतिरिक्त मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा, आराधना शुक्ला ने निर्देश जारी किए हैं कि छात्र माता-पिता की सहमति के बाद ही स्कूल जाएंगे. स्कूल बुलाने के लिए उन पर किसी भी तरह का दबाव नहीं बनाया जायेगा. स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे घर पर रह रहे छात्रों के लिए ऑनलाइन क्लानस चलाएं. उन कर्मचारियों को ना बुलाएं जो वृद्ध हैं. गर्भवती महिलाओं और जो बीमार हैं, उन्हें बच्चों से दूर रखा जाये. स्कूलों के जिला निरीक्षकों (डीआईओएस) को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों का पूरी तरह से टीकाकरण हो.

इसे भी पढ़ें-यूपी में बच्चों को लगने लगी कोरोना वैक्सीन, CM YOGI बोले- ज्यादा खतरनाक नहीं है ओमीक्रॉन वायरस

ABOUT THE AUTHOR

...view details