उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

नर्सेज और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को कोविड की रोकथाम एवं बचाव के लिए दिया गया प्रशिक्षण

केजीएमयू में नर्सिंग स्टाफ को कोरोना से रोकथाम के लिए वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए प्रशिक्षित किया गया. कई अस्पतालों में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें विशेषज्ञों ने महत्वपूर्ण जानकारी दी.

By

Published : May 9, 2021, 9:32 PM IST

etv bharat
etv bharat

लखनऊ :केजीएमयू का कम्युनिटी मेडिसिन एवं इग्नू रीजनल सेंटर द्वारा रविवार को नर्सेज एवं अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को वर्चुअल कार्यक्रम के जरिए कोरोना बचाव व इलाज के बारे में प्रशिक्षित किया गया. कार्यक्रम में विभिन्न विशेषज्ञों ने कोविड-19 से बचाओ और इलाज एवं रोकथाम की जानकारी एवं प्रशिक्षण दिया. कार्यक्रम के आयोजक डॉ. राजीव मिश्र ने बताया कि इस कार्यक्रम में अन्य विभागों ने भी अपनी सहभागिता दी.

इसमें की केजीएमयू का ट्रामा सर्जरी विभाग, ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग, इमरजेंसी मेडिसिन विभाग, एंडोक्राइन सर्जरी विभाग, एथिक्स कमिटी बलरामपुर, बलरामपुर अस्पताल एसोसिएशन ऑफ रिसर्च प्रोफेशनल के अंतर्गत यह आयोजित किया गया. इसमें विभिन्न विशेषज्ञों ने महत्वपूर्ण जानकारियां दी.

यह भी पढ़ें:को-वैक्सीन की डेढ़ लाख और कोविशील्ड की दो लाख डोज पहुंची लखनऊ



इन डॉक्टर्स ने कार्यक्रम में लिया भाग

कार्यक्रम के अंतर्गत एसजीपीजीआई के माइक्रोबायोलॉजी विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. केएन प्रसाद ने वायरस के विभिन्न वैरीअंट के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी. उससे बचाव के बारे में भी बताया. लखनऊ के डिप्टी सीएमओ डॉ. मिलिंद वर्धमान ने होम आइसोलेशन के अंतर्गत ली जाने वाली विभिन्न दवाइयों एवं बचाव के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी. केजीएमयू के मानसिक विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. विवेक अग्रवाल ने कोविड समय में होने वाले मानसिक तनाव अवसाद के बचाव एवं रोकथाम के बारे में विभिन्न एवं महत्वपूर्ण जानकारी दी. ट्रामा सर्जरी के विभागाध्यक्ष डॉ. संदीप तिवारी ने अपने व्याख्यान में घर पर उपयोग की जाने वाली ऑक्सीजन सिलेंडर के तरीके एवं उपयोग के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी दी.

केजीएमयू के ही इमरजेंसी विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. हैदर अब्बास ने कोविड-19 को दी जाने वाली स्टैंडर्ड केयर ऑफ ट्रीटमेंट के अंतर्गत विभिन्न दवाइयों के दोसेस एवं तरीकों को विस्तार से समझाया. ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन की विभागाध्यक्ष डॉ. तूलिका चंद्रा ने ब्लड डोनेशन एवं प्लाज्मा डोनेशन की महत्ता को समझाया. डॉ. शीतल वर्मा ने कोविड विभिन्न प्रकार की जांच एवं वैक्सीनेशन कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

खाएं ऐसा आहार जिससे बढ़े प्रतिरोधक क्षमता

केजीएमयू की ही डॉक्टर हेमलता वर्मा ने और एसजीपीजीआई के डॉक्टर रामनरेश ने बेसिक लाइफ सपोर्ट की ट्रेनिंग वर्चुअल माध्यम से सभी प्रतिभागियों को दी. केजीएमयू की वरिष्ठ डाइटिशियन डॉक्टर शालिनी श्रीवास्तव ने कोविड के समय लिए जाने वाले आहार के तरीकों को विस्तार से समझाया ताकि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े. लखनऊ विश्वविद्यालय के डॉ. अमरजीत यादव ने कोविड में विभिन्न उपयोगी योगासन को समझाया. साथ ही इसके महत्त्व को भी बताया.

जिले के वरिष्ठ प्राकृतिक चिकित्सक डॉक्टर ओहोरी ने कोविड के समय में ली जाने वाली भाप एवं काढ़ा बनाने के तरीकों को भी बताया. कार्यक्रम के सचिव डॉ. राजीव मिश्रा ने बताया कि इस वर्चुअल कार्यक्रम में लगभग 100 के आसपास प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया. इस कार्यक्रम को आयोजित करने में विभिन्न अग्रणी संस्थाओं ने भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया.

कार्यक्रम के सह संचालक डॉ. कीर्ति विक्रम सिंह असिस्टेंट रीजनल डायरेक्टर इग्नोर ने भी कार्यक्रम की महत्ता को समझते छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहित किया. इस कार्यक्रम में प्रतिभागियों के अलावा केजीएमयू के कम्युनिटी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. जमाल मसूद, डॉ. राम गुप्ता रीजनल डायरेक्टर, डॉ. मनोरम सिंह एवं डॉ. संजीव रस्तोगी ने भी प्रतिभाग किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details