उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ के इस स्टेशन का होगा सुंदरीकरण, कई फिल्मों की हो चुकी है शूटिंग

By

Published : May 22, 2023, 8:16 PM IST

Updated : May 23, 2023, 3:27 PM IST

लखनऊ के एक स्टेशन का सुंदरीकरण किया जाएगा. यहां कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

Etv bharat
Etv bharat

लखनऊ: रेल मंत्रालय स्टेशन के आधुनिकरण के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना के नाम से एक नई नीति तैयार की गई है. इस नीति के तहत स्टेशनों के विकास की योजना को तैयार किया जा रहा है. इसी कड़ी में रेल मंत्रालय ने पूर्वोत्तर रेलवे के अंतर्गत आने वाले राजधानी के लखनऊ सिटी स्टेशन के सुंदरीकरण के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है. इसके अंतर्गत लखनऊ सिटी स्टेशन पर 8 करोड रुपए की लागत से यात्रियों के लिए नई सुविधाओं की बढ़ोतरी की जाएगी.

रेल मंत्रालय ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बजट जारी कर दिया है. इसके बाद स्टेशन को विकसित किये जाने का मास्टर प्लान तैयार तैयार किया है. इस मास्टर प्लान में स्टेशन के सुंदरीकरण में लखनऊ की विरासत की झलक देखने को मिलेगी.


पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि लखनऊ-गोरखपुर रूट पर स्थित लखनऊ सिटी एक अहम स्टेशन है. यहां अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नई यात्री सुविधाएं तो बढ़ेंगी ही, साथ ही पुरानी व्यवस्थाओं को भी दुरूस्त किया जाएगा.

तैयार किए गए मास्टर प्लान के मुताबिक इस स्टेशन पर मेन इंट्री ग्रेट की सर्कुलेटिंग एरिया को विकसित किया जाएगा. पीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि फिल्म निर्माताओं व निर्देशकों को लखनऊ सिटी स्टेशन पहली पसंद है. यहां हुई फिल्मों की शूटिंग से रेलवे को काफी राजस्व प्राप्त होता है.

स्टेशन परिसर में बरेली की बर्फी, छोटे नवाब, जबरिया जोड़ी, मनफोर्डगंज, ब्रेथ सीजन 2, पति पत्नी और वो, 14 फेरे, इंस्पेक्टर अविनाश, कंजूस मक्खीचूस, उमेश क्रोनिकल और सिंगल सलमा जैसी कई बड़ी फिल्मों की शूटिंग हुई है.

ये भी पढ़ेंः प्रतिबंधित PFI का राजनैतिक संगठन SDPI लखनऊ में गुपचुप फैला रहा पैर

Last Updated : May 23, 2023, 3:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details