उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

इस बार लोगों ने कल्चरर कार्यक्रमों को किया मिस, चर्च में उमड़ी भीड़

राजधानी के कैथेड्रल चर्च में क्रिसमस पर लोगों का उत्साह देखने को मिला. क्रिसमस के अवसर पर कैथेड्रल चर्च में लोगों की काफी भीड़ उमड़ी. लोगों के इस दौरान सेल्फी भी ली.

By

Published : Dec 25, 2020, 10:37 PM IST

कैथेड्रल चर्च.
कैथेड्रल चर्च.

लखनऊ:राजधानी में क्रिसमस के मौके पर हजारों की संख्या में लोग कैथेड्रल चर्च पहुंचे. चर्च में इस बार कोविड-19 के चलते सांस्कृतिक कार्यक्रम न होने पर लोगों को थोड़ी सी निराशा भी हुई. लोगों ने ईटीवी भारत से बातचीत करते हुए कहा कि हर वर्ष यहां पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होता था तो अच्छा लगता था. इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन नहीं हो रहा है, जिस से थोड़ी सी निराशा हो रही है. क्रिसमस को लेकर लखनऊ में लोगों में काफी उत्साह रहता है. इसी कारण भारी संख्या में लोग क्रिसमस सेलिब्रेट करने कैथेड्रल चर्च पहुंचे.



कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन कराने में पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

क्रिसमस के मौके पर हजारों की संख्या में लोग कैथेड्रल चर्च पहुंचे. ऐसे में चर्च में भीड़ जमा हो गई. कोविड-19 का पालन कराने के लिए पुलिस को मशक्कत करनी पड़ी. हालांकि, पुलिस लगातार लोगों को मास्क लगाने के लिए समझाती रही और माइक से कई बार एलाउंसमेंट भी किया गया.

चर्च की झांकी और सजावट को देखने पहुंचे लोग

यीशु के जन्मदिन के अवसर पर चर्च को सजाया गया. यहां पर विभिन्न तरह की झांकियां लगाई गईं. राजधानी लखनऊ में लगातार कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित मरीज पाए जा रहे हैं. इसके बावजूद भी क्रिसमस का उत्साह कोविड-19 संक्रमण पर भारी नजर आया. कोविड-19 के दौरान भी बड़ी संख्या में लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ क्रिसमस मनाने कैथेड्रल चर्च पहुंचे.

सुरक्षा कर रखा गया खास ध्यान

चर्च में हजारों की संख्या में लोग पहुंचे. लिहाजा चर्च में सुरक्षा के खास इंतजाम किए गए. बड़ी संख्या में फोर्स को तैनात किया गया. लोगों को चेकिंग के बाद ही चर्च में प्रवेश दिया गया.

मास्क की अनिवार्यता का कराया गया पालन

इस बार कोविड-19 के दौरान क्रिसमस का त्योहार मनाया गया. चर्च प्रशासन ने फैसला लिया था कि बिना मास्क के चर्च परिसर में लोगों को प्रवेश नहीं दिया जाएगा. इसकी जिम्मेदारी लखनऊ पुलिस को दी गई थी. पुलिस ने अपनी जिम्मेदारियों का पालन करते हुए उन्हीं लोगों को चर्च में प्रवेश दिया, जिन्होंने मास्क लगा रखा था. हालांकि, भीड़ अधिक होने के चलते चर्च परिसर के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं हो पा रहा था.

सेल्फी लेते हुए मिले लोग

क्रिसमस के मौके पर लोगों को सेल्फी खींचने का काफी उत्साह रहता है. इस बार भी लोग ईसा मसीह के जन्मदिन पर चर्च में पहुंचकर झांकियों के सामने सेल्फी लेते दिखे.

चर्च का आध्यात्मिक क्षेत्र किया गया बंद

सुबह 10 बजे की पूजा के बाद चर्च का आध्यात्मिक क्षेत्र बंद कर दिया गया. चर्च के प्रवक्ता फादर डोनाल्ड ने जानकारी दी कि अब चर्च का आध्यात्मिक क्षेत्र 26 दिसंबर को सुबह खोला जाएगा. रात में आध्यात्मिक क्षेत्र में किसी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details