उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कुछ इस तरह से मनाया गया चाचा नेहरू का जन्मदिन

देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन पूरे देश में मनाया गया. इसी क्रम में फतेहपुर, वाराणसी के विद्यालयों में भी चाचा नेहरू का जन्मदिन अलग-अलग अंदाज में मनाया गया.

By

Published : Nov 15, 2019, 5:21 AM IST

कुछ इस तरह मनाया गया चाचा नेहरू का जन्मदिन

लखनऊ:देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन आज पूरे देश में मनाया जा रहा है. इस दौरान वाराणसी में कांग्रेस के युवा नेता गौरव कपूर ने आंगनबाड़ी केंद्र पहुंचकर चाचा नेहरू के तस्वीर पर माल्यार्पण किया. वहीं फतेहपुर जिले में भी बाल दिवस के अवसर पर सरकारी से लेकर निजी विद्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किया गया.

इसके साथ ही शिक्षकों ने बच्चों को बाल दिवस से जुड़े सभी बिंदुओं पर प्रकाश डाला. कानपुर में भी महानगर कांग्रेस कमेटी ने जवाहरलाल नेहरू का जन्म दिवस धूमधाम के साथ मनाया.

वाराणसी में मनाया गया बाल दिवस
बच्चों को देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के जीवन के बारे में जानकारी दी गई और साथ ही संचार क्रांति के इस युग में लैपटॉप के महत्व को भी बताया. जिसका उद्देश्य है शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चे 21वीं सदी में लैपटॉप के माध्यम से अपने लक्ष्य को हासिल करें.

वाराणसी में मनाया गया बाल दिवस

फतेहपुर में बाल मेले के आयोजन के साथमनाया गया बाल दिवस
नगर के परिषदीय विद्यालय अस्ती में बाल मेले का आयोजन किया गया. बच्चों ने चाचा नेहरू का वेश धारण किया था और म्यूजिक की धुन पर थिरक रहें थे. वहीं पूरे विद्यालय परिसर में को सजाया गया था. छात्रों के परिजन सहित ग्रामीण भी बाल मेले का लुत्फ उठा रहे थे.

फतेहपुर में बाल मेले के आयोजन के साथ मनाया गया बाल दिवस

कानपुर में महानगर कांग्रेस कमेटी ने धूमधाम के साथ मनाया जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन
14 नवंबर को भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिवस मनाया जाता है. जिले के घंटाघर स्थित जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा स्थल पर सभी कांग्रेसी एकत्रित हुए. जवाहरलाल नेहरु अमर रहे के नारे लगाते हुए वहां की साफ-सफाई कर उनकी प्रतिमा पर माल्यार्पण किया. इसके साथ ही उनके विचारधारा को लोगों को बताया और लोगों से आग्रह किया कि हम सब पंडित नेहरू के बताए रास्ते पर चलें. इस दौरान कांग्रेस पार्टी के नगर अध्यक्ष हर प्रकाश ,राजाराम पाल और तमाम नेता कार्यकर्ता मौजूद रहे.

कानपुर में मनाया गया बाल दिवस.

इसे भी पढ़ें-जौनपुरः परिषदीय स्कूलों में मनाया गया पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्मदिन

ABOUT THE AUTHOR

...view details