उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

चोर-चोर बच्चा चोर... अफवाह या सच!

By

Published : Aug 28, 2019, 8:46 PM IST

प्रदेश भर में बच्चा चोरी होने की घटनाएं सामने आ रही हैं. इनके चलते बेकसूरों को मारा-पीटा जा रहा है. पूरे प्रदेश में डर और खौफ का माहौल है. एक तरफ लोग अपने बच्चों को सुरक्षित नहीं महसूस कर रहे हैं. यह भी डर सता रहा है कि कहीं भीड़ का शिकार न हो जाएं.

प्रदेश में बच्चा चोरी की घटनाएं.

लखनऊःकहीं बच्चे चोरी हो रहे हैं तो कहीं चोरी की अफवाह उड़ रही है. हर जहां आतंक का डेरा है. राजधानी लखनऊ तक सुरक्षित नहीं. सूबे में 18 से ज्यादा बच्चों के गायब होने के मामले सामने आये हैं. इन बच्चों को जमीन खा गई या आसमां निगल गया. कुछ पता नहीं, लेकिन एक हकीकत जो सामने है वह यह है कि कई घरों से नौनिहाल गायब हुए हैं. उनके घर वालों की चीखें शायद सरकार तक नहीं पहुंच रहीं. दूसरी ओर खौफ के ऐसे हालात पैदा हो गए हैं कि प्रदेश भर में बच्चा चोरी की अफवाहों में कई लोगों की जान चली गई. कई बच तो गए लेकिन अस्पताल की इमरजेंसी में हैं.

बच्चा चोरी की घटनाओं में पीटते लोग.

कानपुर बिधनू थाना क्षेत्र में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने दो बुजुर्गों को बंधक बनाकर जमकर पीटा. शामली में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने 5 महिलाओं को पीट दिया. वहीं जौनपुर जनपद में एक विक्षिप्त महिला को अर्धनग्न कर लोगों ने मारापीटा और उसका वीडियो बना कर सोशल मीडिया पर वायरल भी किया.

अब तक कहां-कहां हुई है घटनाएं-
कानपुर:बिधनू थाना क्षेत्र में बच्चा चोरी के शक में भीड़ ने दो बुजुर्गों को बंधक बनाकर जमकर पीटा. भीड़ का आरोप है कि दोनों बुजुर्ग बच्चा चोर हैं और क्षेत्र में बच्चा चोरी करते हुए पकड़े गए हैं. दोनों बुजुर्ग अकबरपुर कानपुर देहात के निवासी बताए जा रहे हैं. जबकि बच्चा चोरी की किसी भी संभावना से पुलिस ने इंकार किया है.

शामली: जिले के कैराना थाना क्षेत्र के मोहल्ला अफगानान घोसा चुंगी पर कुछ लोगों ने बच्चा चोरी की अफवाह फैलाकर पांच महिलाओं पिटाई शुरू कर दी. इस पर सैंकड़ों लोगों की उन्मादी भीड़ मौके पर जमा हो गई. सूचना पर पहुंची पुलिस ने महिलाओं को बमुश्किल भीड़ के चंगुल से बचाया. पुलिस की मौजूदगी में ही मारपीट की शिकार एक महिला की गोद से उसका एक साल का बच्चा भी छीनने की कोशिश की गई. मारपीट का वीडियो वायरल होने पर पुलिस वीडियो के आधार पर लोगों को चिंहित कर रही है.

जौनपुरःजनपद में मानसिक रूप से विक्षिप्त महिला मॉब लिंचिंग की शिकार बनी. महिला पर ग्रामीणों ने बच्चा चोर, मुंह कटवा, का आरोप लगाकर अर्धनग्न करके मारा पीटा. हद तो तब हो गई जब पूरे घटना का वीडियो बना कर वायरल कर दिया गया. पुलिस ने मामले की गंभीरता समझते हुए परिजनों की तहरीर पर मुकदमा पंजीकृत करके दोषियों पर कार्रवाई करने की बात कर रही है.

क्या कहते हैं एडीजी लॉ एंड ऑर्डर-
पीवी रामा शास्त्री कहते हैं कि उत्तर प्रदेश से लगातार बच्चा चोरी की अफवाह पर भीड़ की पिटाई के मामले पर पुलिस सख्त नजर आ रही है. उन्होंने घटनाओं पर लगाम लगाने और इन घटनाओं की अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. एडीजी कानून व्यवस्था ने सभी जिलों के कप्तानों को निर्देशित करते हुए ऐसी घटनाओं पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details