उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊ: रैन बसेरों की व्यवस्था के लिए मुख्य सचिव ने दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव ने बढ़ती ठंड को देखते हुए सभी जिलों को डीएम को दिशा-निर्देश जारी किए है. उन्होंने कहा है कि ठंड से बचाव के लिए रैन बसेरों को शुरू कर दिया जाए. साथ ही जरूरतमंदों के लिए कंबल वितरण की भी व्यवस्था की जाए.

By

Published : Nov 6, 2020, 5:57 AM IST

मुख्य सचिव ने दिए निर्देश.
मुख्य सचिव ने दिए निर्देश.

लखनऊ: मुख्य सचिव राजेन्द्र कुमार तिवारी ने ठंड को देखते हुए समस्त मण्डलायुक्तों एवं जिलाधिकारियों को विस्तृत दिशा निर्देश दिए है. उन्होंने कहा है कि रैन बसेरों को तत्काल शुरू कर दिया जाए. जिससे कि ठंड में जरूरतमंदों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़े.

सभी जिलों को दिए दिशा- निर्देश में मुख्य सचिव ने कहा है कि सभी रैन बसेरों को तत्काल शुरू कर दिया जाए. ठंड के समय सार्वजनिक स्थानों, सड़क, अस्पताल, बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट आदि पर कोई भी असहाय व्यक्ति खुले में न सोए. उन्होंने कहा कि प्रत्येक नगर में एक मजिस्ट्रेट और एक पुलिस अधिकारी को नामित किया जाए, जो पेट्रोलिंग कर यह सुनिश्चित करेंगे कि कोई व्यक्ति खुले में न सोए . यदि कोई व्यक्ति खुले में सोता पाया जाए, तो उसे रैन बसेरे में पहुंचाया जाए.

उन्होंने कहा कि वास्तविक जरूरतमंदों को कंबल का वितरण कराए जाने की व्यवस्था भी की जाए. इस कार्य में जनप्रतिनिधियों की भी सहभागिता सुनिश्चित कराई जाए. ठंड बढ़ने पर विभिन्न स्थानों पर अलाव जलाने की भी व्यवस्था की जाए. मुख्य सचिव ने कहा कि ठंड से बचाव के लिए इन दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details