उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

मुख्यमंत्री ने मिशन शक्ति की समीक्षा की, अभियान में बढ़ेगी महिला जनप्रतिनिधियों की सहभागिता

By

Published : Jul 30, 2021, 6:52 PM IST

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित मिशन शक्ति अभियान का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. इनकी सुरक्षा और आत्मसम्मान के लिए समाज और जागरूक हो रहा है.

मुख्यमंत्री ने की मिशन शक्ति की समीक्षा
मुख्यमंत्री ने की मिशन शक्ति की समीक्षा

लखनऊः सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि महिलाओं और बालिकाओं की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए राज्य सरकार द्वारा संचालित 'मिशन शक्ति अभियान' का समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ा है. महिला स्वावलंबन की दिशा में संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के सकारात्मक नतीजे मिल रहे हैं. इसलिए आवश्यक है कि मिशन शक्ति को और गति प्रदान की जाए.

मुख्यमंत्री योगी शुक्रवार को यहां अपने सरकारी आवास पर मिशन शक्ति अभियान की प्रगति की समीक्षा की. इस अवसर पर उनके समक्ष मिशन शक्ति के तृतीय चरण को लागू किये जाने के सम्बन्ध में एक प्रस्तुतीकरण किया गया. मुख्यमंत्री ने '1090’ विमेन पावर लाइन पर दर्ज होने वाली शिकायतों के निस्तारण के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी ली. उन्होंने कहा कि इनका प्रभावी निस्तारण शिकायतकर्ता महिला/बालिका की संतुष्टि के अनुरूप किया जाए. इसके साथ ही, उससे नियमित अन्तराल पर फीडबैक भी लिया जाए. प्रदेश के थानों में महिला पुलिसकर्मियों को बीट इंचार्ज बनाने, महिला सिपाहियों की संख्या बढ़ाने, महिलाओं की सहायता के लिए थानों में स्थापित की गई हेल्पडेस्क को प्रभावी ढंग से संचालित करने के निर्देश दिए.

मुख्यमंत्री ने प्रस्तुतीकरण को देखने के उपरान्त इस अभियान में जोड़े गए विभागों की संख्या को पांच से सात तक सीमित करने के निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि गृह, स्वास्थ्य, शिक्षा, नगर विकास, महिला कल्याण और बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग जैसे प्रमुख विभागों को ही मिशन शक्ति में शामिल किया जाए. मिशन शक्ति की सफलता के लिए ये सभी विभाग अन्तर्विभागीय समन्वय बनाकर काम करें. सूचना विभाग अभियान को लेकर जागरूकता पैदा करेगा.

इसे भी पढ़ें- अवैध शराब और डग्गामार वाहनों के खिलाफ सख्त सीएम योगी, ओवरलोड बसों पर होगी कार्रवाई

इस अवसर पर उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा, ग्राम्य विकास मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह, महिला कल्याण राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार स्वाती सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details