उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Review Meet : सीएम योगी ने बुंदेलखंड और पूर्वांचल विकास निधि के उपयोग के बारे में दिए दिशा निर्देश

By

Published : Jul 28, 2023, 6:16 PM IST

सीएम योगी आदित्यनाथ ने नियोजन विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान बहुआयामी एवं दीर्घकालिक विकास की दिशा में बुंदेलखंड और पूर्वांचल विकास निधि के उपयोग के बारे में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नियोजन विभाग के कार्यों की समीक्षा की और प्रदेश में सेक्टरवार पोटेंशियल को प्रोत्साहित करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. जारी विज्ञप्ति के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा है कि प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में हुए नियोजित और समन्वित प्रयासों का परिणाम है कि प्रदेश की वार्षिक आय में सतत बढ़ोतरी हो रही है. वित्तीय वर्ष 2020-21 में सकल राज्य घरेलू उत्पाद ₹16, 45,317 करोड़ थी जो 2021-22 में लगभग 20% की बढ़ोतरी के साथ ₹19,74,532 करोड़ हो गई है. 2022-23 के लिए तैयार अग्रिम अनुमानों के आधार पर राज्य आय ₹21.91 लाख करोड़ से आंकलित हुई है. यह स्थिति संतोषप्रद है.

नियोजन विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम योगी.
नियोजन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक.

सीएम ने कहा कि बुंदेलखंड और पूर्वांचल में विकास की अपार संभावनाएं हैं. हमें इन संभावनाओं को एक्सप्लोर करना होगा. विश्वविद्यालयों/तकनीकी संस्थाओं को इस महत्वपूर्ण कार्य से जोड़ें. कहां कौन से सेक्टर में प्रयास की आवश्यकता है, किस प्रकार की सहायता दी जानी चाहिए, इन सबका गहन अध्ययन कराया जाए. यह अध्ययन रिपोर्ट नियोजन विभाग में संकलित हो और उपयोगिता अनुसार उन्हें कार्ययोजना में शामिल किया जाए. बुंदेलखंड और पूर्वांचल के विकास के लिए आवंटित निधि का उपयोग बहुआयामी एवं दीर्घकालिक विकास को ध्यान में रखकर स्थानीय आवश्यकताओं के अनुसार हो.

नियोजन विभाग के कार्यों की समीक्षा बैठक.


सीएम ने कहा कि आकांक्षात्मक जनपद कार्यक्रम अंतर्गत प्रदेश के सभी चिन्हित जिलों ने उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. नीति आयोग द्वारा डैशबोर्ड चैम्पियन्स आफ चेन्ज पर मई 2023 की सूचना के अनुसार समग्र रूप से देश के प्रथम 10 जनपदों में उत्तर प्रदेश के 06 जनपद आए हैं. बलरामपुर (01), सिद्धार्थनगर (02), सोनभद्र (04), चन्दौली (05), फतेहपुर (08) तथा बहराईच (09) वें स्थान पर हैं. इसी प्रकार, स्वास्थ्य एवं पुष्टाहार विषयगत क्षेत्र में देश के प्रथम 10 जनपदों में उत्तर प्रदेश के 05 जनपद आए हैं. इनमें बलरामपुर (03), सिद्धार्थनगर (04), चन्दौली (05), सोनभद्र (07), एवं श्रावस्ती (08) वें स्थान पर है. शिक्षा विषयगत क्षेत्र में देश के प्रथम 10 जनपदों में उत्तर प्रदेश के 05 जनपद आए हैं. बलरामपुर (01), सोनभद्र (07), श्रावस्ती (08), सिद्धार्थनगर (09) एवं चित्रकूट ( 10 ) वें स्थान पर है. वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास विषयगत क्षेत्र में देश के प्रथम 10 जनपदों में उत्तर प्रदेश के 02 जनपद आए हैं. इनमें सिद्धार्थनगर (05) एवं फतेहपुर ( 10 ) वें स्थान पर है. कार्यक्रम में अच्छी रैंक प्राप्त होने पर नीति आयोग द्वारा प्रदेश के 08 महत्वाकांक्षी जनपदों को अतिरिक्त वित्तीय प्रोत्साहन भी प्राप्त हुआ है.

नियोजन विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम योगी.


मुख्यमंत्री ने कहा कि आकांक्षात्मक विकास खंड कार्यक्रम शासन की प्राथमिकता में है. शासन स्तर से हर विकास खंड का सतत अनुश्रवण किया जा रहा है. मार्च 2022 से मार्च 2023 तक ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में जनपद कुशीनगर का बिशुनपुरा विकास खंड सर्वश्रेष्ठ रहा है. इसी प्रकार विषयगत क्षेत्र-वार डेल्टा रैंकिंग के अंतर्गत चिकित्सा एवं पोषण में मझगवां (बरेली), शिक्षा में वजीरगंज (बदायूं), कृषि एवं जल संसाधन में भीटी (अम्बेडकर नगर), वित्तीय समावेशन एवं कौशल विकास में फतेहगंज (बरेली) और इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट के इंडिकेटर पर सोहांव (बलिया) विकास खंड प्रथम स्थान पर रहा है. ओवरऑल डेल्टा रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ विकास खंड को ₹2 करोड़ विषयगत क्षेत्र में प्रथम स्थान पर रहे विकास खंडों को ₹60-60 लाख का वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा.

09 अगस्त से शुरू होगा 'मेरी माटी-मेरा देश' अभियान, सीएम योगी ने दिए यह दिशा निर्देश

  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उच्चस्तरीय बैठक के दौरान स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित होने वाले 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम के तैयारियों की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत वर्ष में प्रधानमंत्री के मार्गदर्शन में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 'मिट्टी को नमन, वीरों का वन्दन' के संदेश के साथ 'मेरी माटी मेरा देश' कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. यह राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम है. राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत इस पुनीत कार्यक्रम में हर उत्तर प्रदेश वासी को सहभागी बनना चाहिए.
  • कहा कि 09 से 15 अगस्त तक की अवधि के इस कार्यक्रम के अंतर्गत सभी ग्राम पंचायतों/स्थानीय निकायों में शिलाफ़लकम का लोकार्पण हो. प्रधानमंत्री द्वारा तय किए गए 'पंच प्रण' के प्रति हर प्रदेशवासी संकल्पबद्ध हो. वसुधा वंदन करते हुए पौधरोपण किया जाए. वीरों के वंदन के भाव के साथ स्वाधीनता संग्राम सेनानियों, अमर शहीदों के परिजनों का सम्मान किया जाए.
  • 'मेरी माटी-मेरा देश' कार्यक्रम अपने देश, अपनी मातृभूमि के लिए श्रद्धा, आदर एवं सराबोर हो जाने जैसे अपनेपन के भाव से प्रेरित है. इसके तहत हर विकास खंड और नगरीय निकाय से वहां की पावन मिट्टी लेकर अमृत कलश तैयार किया जाए. प्रत्येक जिले में सभी स्थानीय नगरीय निकायों का एक सम्मिलित अमृत कलश बनाएं. हर विकास खंड का एक-एक पृथक अमृत कलश तैयार किया जाए. यह अमृत कलश लखनऊ और देश के राजधानी दिल्ली में आजादी के अमृत वर्ष की स्मृति के साथ संग्रहीत किए जाएंगे.
  • हर ग्राम पंचायत/नगरीय निकाय में शिलाफ़लकम स्थापित किया जाना है. शिलाफ़लकम पर आजादी के अमृत वर्ष के विजन प्रदर्शित होगा. स्थानीय वीरों/शहीदों का परिचय प्रदर्शित होगा. हर ग्राम/नगर में शिलाफ़लकम का पूरे सम्मान के साथ भव्य कार्यक्रम आयोजित कर लोकार्पण किया जाए.
  • मेरी माटी-मेरा देश कार्यक्रम के व्यवस्थित आयोजन के लिए सभी जिलाधिकारियों से संवाद कर बेहतर कार्ययोजना तैयार कर लें. 09 से 15 अगस्त तक हर दिन का कार्यक्रम तय करें राष्ट्रभक्ति से परिपूर्ण सांस्कृतिक आयोजन, प्रभात फेरियां, नुक्कड़ नाटक आदि के आयोजन भी किए जाएं.
नियोजन विभाग की समीक्षा बैठक में सीएम योगी.


सीएम ने कहा कि प्रदेश के हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को नौकरी/रोजगार/सेवायोजन से जोड़ने के लागू फैमिली आईडी कार्यक्रम के बारे में आमजन के बीच जागरूकता बढ़ाई जाए. अब तक प्राप्त 98,046 आवेदनों में से 41440 फैमिली आईडी निर्गत की जा चुकी है. फैमिली आईडी के आधार पर योजनाओं की मैपिंग कर परिवारों को प्रदान की जा रही योजनाओं को सम्मिलित करते हुए परिवार कल्याण ई-पासबुक जारी करने की तैयारी करें.

यह भी पढ़ें : धर्म परिवर्तन करा छात्रा से की शादी की कोशिश, अब मांग रहा दस लाख की रंगदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details