उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 5, 2023, 10:54 PM IST

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश में वेब सीरीज को भी सब्सिडी देने का मुख्यमंत्री योगी का ऐलान

मुंबई में गुरुवार को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्मकारों के साथ एक बैठक की. प्रदेश सरकार वेब सीरीज को भी 50 प्रतिशत तक सब्सिडी देने की तैयारी कर रही है.

a
a

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ

लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को मुंबई में फिल्मकारों के साथ मीटिंग में वेब सीरीज को सब्सिडी देने का ऐलान किया. ईटीवी भारत ने करीब एक सप्ताह पहले ही यह खबर अपने पाठकों तक पहुंचा दी थी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फिल्मकारों के साथ हुई महत्वपूर्ण बैठक के बाद कहा कि 'अपनी नई फिल्म नीति में उत्तर प्रदेश सरकार फीचर फिल्मों के साथ वेब सीरीज को भी 50% तक सब्सिडी देने की तैयारी कर रही है'. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 'यह मुद्दा और समय-समय पर उनके सामने उठाया जाता रहा है. इसलिए अब इसको हम लागू कर देंगे ताकि अधिक से अधिक निर्माता-निर्देशक उत्तर प्रदेश में फिल्मों का और वेब सीरीज का निर्माण कर सकें. इससे उत्तर प्रदेश में ओटीटी प्लेटफार्म पर आने वाली वेब सीरीज के निर्माण में भी बढ़ोतरी होगी'.


करीब 1 सप्ताह पहले अपनी खबर में ईटीवी भारत ने अपने पाठकों को बताया था कि निकट भविष्य में आने वाली फिल्म पॉलिसी के तहत वेब सीरीज को भी सब्सिडी देने की तैयारी है. उत्तर प्रदेश में इसके लिए फिल्म बंधु एक विशेष स्क्रीनिंग बोर्ड बनाएगा. फिल्मों को दो करोड़ रुपए या पचास प्रतिशत बजट तक की सब्सिडी दी जाती है. अगर कोई निर्माता उत्तर प्रदेश के पांच कलाकारों को लीड रोल में लेगा तो उसकी सब्सिडी को काफी बढ़ाया जा सकता है. उत्तर प्रदेश में फिल्म निर्माण को लेकर सिंगल विंडो सिस्टम किया है. इसके तहत शूटिंग की अनुमति और सब्सिडी हासिल करने के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन की भी व्यवस्था है, जिससे फिल्म निर्माताओं को काफी लाभ हो रहा है. अब ऐसी ही व्यवस्था ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भी होगी. वेब सीरीज को भी सब्सिडी देंगे. सब्सिडी देने के लिए एक स्क्रीनिंग कमेटी बनाएंगे. यह स्क्रीनिंग कमेटी तय करेगी कि किस वेब सीरीज को सब्सिडी दी जाए. जहां अश्लीलता कम होगी, हिंसा कम होगी. वेब सीरीज को ही सब्सिडी दी जाएगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईटीवी भारत की इस खबर पर आज मुंबई में मुहर लगा दी. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में फिल्म निर्माताओं को आमंत्रित करने और यूपी में निवेश बढ़ाने को लेकर उन्होंने गुरुवार शाम को फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों से बातचीत की. उन्होंने फिल्म निर्माताओं, निर्देशकों की बातों को सुना और उसके बाद में ऐलान किया कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के लिए भी उत्तर प्रदेश में नई फिल्म नीति के तहत सब्सिडी उपलब्ध होगी. बजट का 50 फ़ीसदी तक सब्सिडी दी जाएगी.

इससे पहले फिल्म अभिनेता अक्षय कुमार ने मुख्यमंत्री से मुलाकात की थी. जिसमें उन्होंने विभिन्न मुद्दों पर मुख्यमंत्री से बातचीत की और उत्तर प्रदेश में अधिक से अधिक फिल्मों को लेकर निवेश करने का भी वादा किया था. शाम को फिल्म अभिनेताओं के साथ हुई बैठक में बोनी कपूर, कैलाश खेर और सोनू निगम सहित अनेक बड़ी हस्तियां मौजूद रहे. इन्हीं की मौजूदगी में मुख्यमंत्री ने वेब सीरीज को सब्सिडी देने का बड़ा ऐलान भी कर दिया है. इसके अलावा उन्होंने नोएडा फिल्म सिटी के प्रगति और उत्तर प्रदेश में अन्य सुविधाओं के बारे में भी निर्माता निर्देशकों को जानकारियां दी.

यह भी पढ़ें : वेब सीरीज को सब्सिडी देने की तैयारी, बनाई जाएगी स्क्रीनिंग कमेटी

ABOUT THE AUTHOR

...view details