उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Jan 6, 2021, 2:30 PM IST

Updated : Jan 6, 2021, 2:39 PM IST

ETV Bharat / state

किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम की शुरूआत आज लखनऊ के बंथरा थाना इलाके के दादूपुर ग्राम सभा में हुआ. इस मौके पर मुख्य अतिथि के रूप में सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की.

किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ
किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम का मुख्यमंत्री ने किया शुभारंभ

लखनऊः राजधानी में आज किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम की शुरूआत की गयी. इसका आयोजन बंथरा थाना इलाके के दादूपुर ग्राम सभा में हुआ. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने किसान कल्याण मेले में लगे स्टालों का भ्रमण किया. कार्यक्रम में कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही, जल शक्ति मंत्री मंहेन्द्र सिंह, बाल विकास एवं पुष्टाहार राज्य मंत्री स्वाति सिंह, दर्जा प्राप्त राज्य मंत्री वीरेंद्र तिवारी, मोहनलालगंज सांसद कौशल किशोर, अपर सचिव कृषि, अपर सचिव सूचना नवनीत सहगल समेत कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे.

किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम

किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम
कृषि कल्याण मिशन कार्यक्रम 303 ब्लॉकों में आज से शुरू हो गया है. ये योजना 6 जनवरी से शुरू होकर 21 जनवरी तक चलेगी. आगामी 13 जनवरी को दोबारा 303 विकास खंडों में और 21 जनवरी को 219 विकास खंडों में इसका आयोजन किया जायेगा. इस योजना का प्रमुख उद्देश्य कृषि से संबंधित सरकार की दी जा रही सुविधाओं के बारे में एक ही जगह पर जानकारी उपलब्ध कराना है. इस कार्यक्रम में उन्नतशील किसानों का सम्मान भी किया गया. जिससे दूसरे किसान भी प्रेरणा लेकर और अच्छी तकनीक से खेती कर प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने में सहयोग करें.

किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम की शुरूआत

सांसद कौशल किशोर के मुताबिक सरकार किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि के रूप में सीधे पैसे ट्रांसफर कर रही है. दो करोड़ से ज्यादा किसान इस योजना से लाभान्वित हो रहे हैं. सरकार भूमिहीन किसानों को पशुपालन के लिए 2,00,000 का क्रेडिट कार्ड बनवा कर दे रही है. जिससे वे अपने पैरों पर खड़ा हो सके. इसके साथ ही जो श्रमिक भाई रजिस्टर्ड हैं, उनकी दो बेटों की शादी के लिए 55- 55 हजार रुपए सरकार मुहैया करवा रही है.

किसान कल्याण मिशन कार्यक्रम
राज्य मंत्री स्वाति सिंह ने बताया कि मिशन शक्ति के तहत महिला स्वयं सहायता समूह को इस योजना से जोड़ा गया है. जिससे महिला स्वयं सहायता समूह सशक्त हो सके. इसी का परिणाम है कि आज सरोजिनी नगर की कई महिला स्वयं सहायता समूह बढ़-चढ़कर काम कर रही हैं. वे अपने और अपने परिवार को आत्मनिर्भरता की ओर ले जा रहे हैं.

जल शक्ति मंत्री महेंद्र सिंह के मुताबिक सरकार सालों से लंबित सिंचाई की परियोजनाओं को पूरा करके किसानों के खेत तक पानी पहुंचाने का काम कर रही है. सरकार ने 25,00,000 हेक्टेयर भूमि सिंचित करने का काम किया है. अभी तक उत्तर प्रदेश में 135 लाख हेक्टेयर में खेती होती है. जिसे आगामी सालों में बढ़ाकर 160 लाख हेक्टेयर में खेती करवाई जायेगी. प्रधानमंत्री ने 2022 में किसानों की आय दोगुनी करने का संकल्प लिया है, उसे हमारी सरकार पूरा करेगी.

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि पहली बार उन्नत किसान आत्मनिर्भर देश का नारा जो प्रधानमंत्री मोदी ने दिया है, उसे हमारी सरकार पूरा करने के लिए जुटी हुई है. किसानों को लाभकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए किसान कल्याण मेले का आयोजन किया गया. जिससे कृषि से संबंधित सभी परियोजनाओं की जानकारी किसानों को एक ही मंच पर मिल सके. 70 सालों के इतिहास में हमारी सरकार पहली बार कृषि यंत्रों की खरीद पर 80 फीसदी अनुदान दे रही है. सिंचाई के संसाधनों को भी बढ़ाया गया है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया सरकार के गठन होते ही पहली कैबिनेट में लघु और सीमांत किसानों के 1,00,000 तक के ऋण को माफ करने के अपने वादे को पूरा किया. किसानों को उन्नत खेती के लिए सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रति लगातार प्रयास किया जा रहा है. इसी कड़ी में मृदा परीक्षण केंद्र खुलवाये गये हैं. प्रदेश के 2 करोड़ से अधिक किसानों को किसान सम्मान के रूप में 6,000 रुपये हर साल दिया जा रहा है. जिससे किसानों को आत्मनिर्भर होने में मदद मिला है. जो पहले किसान साहूकारों के कर्ज के तले दबे रहते थे, उन्हें किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिले पैसों से साहूकारों के चुंगल से मुक्ति मिली है.

किसान कल्याण मिशन का प्रमुख उद्देश्य एक ही परिसर में कृषि से जुड़ी हुई सभी परियोजनाओं के बारे में किसानों को जानकारी उपलब्ध कराना है. इसके तहत आज प्रदेश के 303 विकास खंडों में एक साथ किसान कल्याण मिशन की शुरुआत की गई. राजधानी लखनऊ के सरोजनी नगर विधानसभा क्षेत्र में स्थित ग्राम दादूपुर में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसान कल्याण मिशन का शुभारंभ किया. इस कार्यक्रम में उन्नतशील किसानों को सम्मानित किया गया. इसके साथ ही साथ कई स्वयं सहायता समूह को चेक भी बांटे गये.

Last Updated : Jan 6, 2021, 2:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details