उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Sep 27, 2022, 7:55 PM IST

Updated : Oct 11, 2022, 3:43 PM IST

ETV Bharat / state

खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री योगी का उपहार, अब एसी थ्री टियर में करेंगे यात्रा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने कहा कि प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों के आवागमन के लिए रेलवे की एसी थ्री टियर कोच की सुविधा दी जाएगी. मुख्यमंत्री आवास पर मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में उन्होंने गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों (36th National Games) में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने वाले खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दीं.

etv bharat
खिलाड़ियों को मुख्यमंत्री योगी का उपहार

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) ने प्रदेश में खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन की प्रतिबद्धता दोहराई है. मुख्यमंत्री आवास पर मंगलवार को खिलाड़ियों से मुलाकात के दौरान उन्होंने कहा है कि सरकार ने प्रतिभावान खिलाड़ियों को शासकीय सेवा का मौका देने के लिए 2% सीटें आरक्षित की हैं. पुलिस में 500 से अधिक पदों पर नियुक्ति शुरू हो गई है. अब राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को आवागमन के लिए रेलवे की एसी थ्री टियर कोच की सुविधा भी मिलेगी.

मुख्यमंत्री ने 36वें राष्ट्रीय खेल (36th National Games) में प्रतिभाग करने जा रहे प्रदेश के खिलाड़ियों से मंगलवार को संवाद किया. उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों को आवागमन के लिए रेलवे की एसी थ्री टियर कोच की सुविधा दी जाएगी. मुख्यमंत्री की इस घोषणा का खिलाड़ियों ने स्वागत किया है. मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने जा रहे होनहार खिलाड़ियों को उनके सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए अपनी शुभकामनाएं दीं. मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि यह खुशी की बात है कि इस बार के राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों की अब तक की सबसे बड़ी टीम रवाना होने वाली है.

बता दें कि पिछली बार प्रदेश ने 20 खेल स्पर्धाओं में हिस्सा लेकर 68 मेडल प्राप्त किए थे. वहीं इस बार 28 खेलों में उत्तर प्रदेश भाग ले रहा है. यह सकारात्मक बदलाव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में खेल के प्रति बढ़ी जागरूकता का ही परिणाम है. खेलों के इस राष्ट्रीय कुंभ में भाग लेने जा रहे 462 सदस्यीय दल को सीएम योगी ने 'टीमवर्क' का मंत्र भी दिया.

नेशनल गेम्स में भाग लेने जा रहे यूपी के 462 सदस्यीय दल को सीएम योगी ने 'टीमवर्क' का मंत्र भी दिया.


ग्रामीण क्षेत्र में स्टेडियम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि राज्य सरकार ने खेल प्रतिस्पर्धाओं के पदक विजेताओं को शासकीय सेवा में शामिल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. विगत दिनों गोरखपुर में स्टेडियम के लोकार्पण का जिक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में स्टेडियम कल्पना हुआ करता था. आज गांव, शहर में स्टेडियम, मिनी स्टेडियम बनवाये जा रहे हैं. हर गांव में खेल के मैदान, ओपन जिम का विकास हो रहा है. पुरुष और महिला मंगल खेल से जुड़ रहे हैं.

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि खेल व खिलाड़ियों के प्रोत्साहन की कोशिशों के क्रम में ही ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के पदक विजेताओं के भव्य सम्मान का कार्यक्रम आयोजित किया गया. यह क्रम आगे भी जारी रहेगा. मुख्यमंत्री ने खिलाड़ियों को 'विधायक खेलकूद प्रतियोगिता' की योजना के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बहुत जल्द ग्राम, विकास खंड, विधानसभा, जिला और कमिश्नरी स्तर पर खेल प्रतिस्पर्धाओं का आयोजन करने जा रही है. अंत में सभी 18 कमिश्नरी के खिलाड़ियों के बीच प्रदेश स्तर की स्पर्धा होगी. जिसके बाद सभी को सम्मानित किया जाएगा.


खेल नीति में निजी स्पोर्ट्स अकादमी के प्रोत्साहन का प्रावधान :मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश की शानदार टीम बनाने के लिए खेल विभाग, कोच और मैनेजरों की जमकर सराहना की. मुख्यमंत्री ने प्रदेश में खेल-संस्कृति के विकास में निजी खेल अकादमियों की भूमिका को भी सराहा. उन्होंने कहा कि शासन द्वारा की जाने वाली कोशिशों के अलावा बहुत सी निजी एकेडेमी अपने स्तर भी अच्छा काम कर रही हैं. इन्हें हर जरूरी प्रोत्साहन दिया जाना चाहिए. मुख्यमंत्री ने खेल विभाग को निर्देश दिए कि प्रदेश की खेल नीति में निजी स्पोर्ट्स एकेडेमी को प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक प्रावधान जरूर किया जाना चाहिए.


इससे पहले कार्यक्रम की शुरुआत में सभी खिलाड़ियों, उनके कोच और टीम मैनेजरों ने अपना परिचय देते हुए अपनी खेल विधा के बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दी. मुख्यमंत्री ने ओलंपिक पदक विजेता ललित कुमार उपाध्याय के साथ-साथ खिलाड़ी रोहन विश्नोई, प्रीति दुबे, राजकुमार पाल और सूरज कुमार को स्पोर्ट्स किट देकर उनका उत्साहवर्धन किया.


हमें गर्व है कि हम यूपी से खेलते हैं :इस अवसर पर भारतीय टीम के प्रतिभाशाली हॉकी खिलाड़ी ललित कुमार उपाध्याय ने प्रदेश में खिलाड़ियों को मिल रही सुविधाओं पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आभार जताया है. उन्होंने कहा कि बीते कई दशकों में उत्तर प्रदेश में खिलाड़ियों को ऐसी सुविधाएं नहीं मिली थी. अब खेल के मैदान से लेकर खिलाड़ियों की डाइट, उनके आवागमन और प्रशिक्षण की जो व्यवस्था मुख्यमंत्री ने की है. उसी का परिणाम है कि प्रदेश में अब ज्यादा खिलाड़ी निकलकर सामने आ रहे हैं. ज्यादा से ज्यादा मेडल्स जीतकर प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रहे हैं. ललित की तरह ही 36वें राष्ट्रीय खेलों में हिस्सा लेने जा रहे अन्य खिलाड़ियों ने भी प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की और उम्मीद जताई कि वो राष्ट्रीय खेलों में पहले से ज्यादा अच्छा प्रदर्शन करेंगे.


खेलों का हुआ कायाकल्प :वाराणसी से ताल्लुक रखने वाले ललित उपाध्याय ने मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद प्रदेश में खेल सुविधाओं की प्रशंसा की. उन्होंने कहा कि पहले हम हरियाणा, पंजाब जैसे राज्यों की बात करते थे. वहां खिलाड़ियों को बहुत सुविधाएं मिलती हैं. लेकिन अब समय बदल गया है. जिस तरह उत्तर प्रदेश में ओलंपिक के बाद खिलाड़ियों का भव्य सम्मान समारोह किया गया और उन्हें धनराशि प्रदान की गई. हम गौरव से कह सकते हैं कि किसी राज्य में ऐसा नहीं हो सकता. अब हम गर्व से कह सकते हैं कि हम उत्तर प्रदेश से ताल्लुक रखते हैं. मेरे 14-15 साल का अनुभव ये कहता है कि अब उत्तर प्रदेश में खेलों का कायाकल्प हो गया है. यहां खेल सुविधाओं से प्रत्येक खिलाड़ी संतुष्ट है. इसके लिए मैं माननीय मुख्यमंत्री जी का आभार व्यक्त करना चाहूंगा. उन्होंने जूनियर से लेकर सीनियर तक प्रत्येक खिलाड़ी के लिए सुविधाओं और सम्मान प्रदान करने का काम किया है. यह खिलाड़ियों को अधिक से अधिक मेडल लाने के लिए प्रेरित कर रहा है.


बेहतर प्रदर्शन का भरोसा :जूडो प्लेयर रोहन विश्नोई ने इस अवसर पर कहा कि उन्हें उम्मीद है कि जिस तरह की सुविधाएं खिलाड़ियों और कोच को मिल रही हैं. उससे आने वाले समय में प्रदेश खेलों का सुपर पावर बनकर उभरेगा. इस समय सरकार के प्रयासों से हमें फिटनेस से लेकर कौशल तक का प्रशिक्षण मिल पा रहा है. जिससे खेल में कई गुना ज्यादा निखार आया है. निश्चित तौर पर इसका असर राष्ट्रीय खेलों में हमारे प्रदर्शन में देखने को मिलेगा. प्रीति दुबे, राजकुमार पाल और सूरज कुमार समेत अन्य खिलाड़ियों ने भी प्रदेश सरकार की योजनाओं और सुविधाओं पर खुशी जाहिर करते हुए बेहतर प्रदर्शन का भरोसा जताया.

यह भी पढ़ें-द.अफ्रीका के खिलाफ टीम में शामिल हुए ये दो भारतीय खिलाड़ी, शमी को लेकर फैंस हुए निराश


सरकार जो कहती है, वो करती है :उत्तर प्रदेश हॉकी टीम (UP Hockey Team Coach) के कोच रजनीश मिश्रा ने कहा कि पिछले साढ़े 5 वर्षों से प्रदेश में निरंतर खेलों का विकास हो रहा है. यह अभूतपूर्व विकास है. योगी सरकार ने जो विकास किया है. वो पहले की किसी सरकार ने नहीं किया था. ये सरकार जो घोषणा करती है. उन्हें पूरा भी कर रही है. हॉकी में आज 25 एस्ट्रोटर्फ हो गई हैं. कोच के लिए डेढ़ लाख का कार्यक्रम सरकार लेकर आई है. जो किसी भी राज्य में नहीं है. सरकार जब इतनी सारी सुविधाएं दे रही है. तो निश्चित तौर पर आने वाले वर्षों में प्रदेश एक खेल शक्ति बनकर सामने आएगा. हॉकी टीम के मैनेजर पॉल देवेंद्र ने भी प्रदेश में सभी तरह के खेलों में हो रही प्रगति के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों को क्रेडिट दिया.

यह भी पढ़ें-विरोध प्रदर्शन में चली गयी हदीस नजफी की जान, महसा अमीनी की मौत पर प्रदर्शनों का दौर जारी

Last Updated : Oct 11, 2022, 3:43 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details