उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

चिकन कारोबारियों को कोरोना से आ रहा रोना, ना के बराबर मिल रहे ग्राहक

कोरोना वायरस के कारण देश में चल रहे लॉकडाउन के चलते प्रदेश में चिकन कारोबार बहुत प्रभावित हुआ है. राजधानी लखनऊ में 120 रुपये से 150 रुपये प्रति किलोग्राम के हिसाब से बिकने वाला चिकन 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम तक सिमट गया है. बावजूद इसके खरीद के लिए ग्राहक न के बराबर मिल रहे हैं.

By

Published : Apr 16, 2020, 12:37 PM IST

lucknow news
कोरोना वायरस के चलते चिकन कारोबार पर प्रभाव.

लखनऊः वैसे तो वैश्विक महामारी कोरोना वायरस ने शायद ही ऐसा कोई जगह छोड़ी हो, जहां इसका असर देखने को न मिला हो. हर तरह के कारोबार पर कोरोना की मार पड़ी है. दरअसल जैसे ही देश में कोरोना की आहट हुई वैसे ही यह अफवाह फैल गई कि चिकन खाने से कोरोना हो सकता है. अफवाह में लोग ऐसे बहे कि चिकन से कोसों दूर हो गए. लॉकडाउन में घर के अंदर मौजूद लोग चिकन खाना चाहते हैं, लेकिन उन्हें चिकन मयस्सर ही नहीं हो रहा है. ईटीवी भारत ने कोरोना की वजह से लॉकडाउन में चिकन के व्यापार पर क्या असर पड़ा है इसकी पड़ताल की.

चिकन कारोबार पर प्रभाव.

150 रुपये प्रति किलो से 40 रुपये प्रति किलो गिरा चिकन का दाम
फरवरी माह में जो चिकन 120 रुपये से 150 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच बिकता था. उसी चिकन की कीमतों में मार्च में कोरोना के आंकड़ों में तेजी से बढ़ोतरी के बाद इतनी तेजी से गिरावट हुई कि 40 रुपये से 50 रुपये के बीच आकर सिमट गया. दुकानदारों को मजबूरन चिकन बेचना पड़ गया. इसके बाद भी कोरोना की मार इस कारोबार पर कम न हुई. लॉकडाउन के चलते इस कारोबार पर दोहरी मार पड़ी है.

इसे भी पढ़ें-लखनऊ: लॉकडाउन में बंद हुए निर्माण कार्य, श्रमिकों की बढ़ रहीं समस्याएं

बंद चल रहे हैं रेस्तरां, होटल
लॉकडाउन के चलते लखनऊ समेत प्रदेश भर में दस्तर खान से लेकर नॉनवेज रेस्तरां और मीट की सभी दुकान बंद हैं. वहीं चिकन खाने वाले लोग भी अपने घरों के अंदर बंद हैं. सब कुछ बंद होने से चिकन का कारोबार भी लगभग बंद ही हो गया है. कोरोना ने चिकन के शौकीनों और कारोबारियों को चिकन से ही काफी दूर कर दिया है. पोल्ट्री फार्म में अब न मुर्गे दिख रहे हैं और न ही अंडे. हजरतगंज में तमाम बड़े एसी रेस्टोरेंट के शटर कोरोना के चलते गिरे हुए हैं. ऐसा नहीं है कि पूरी तरह से चिकन का प्रोडक्शन बंद है. अभी 2 दिन पहले ही लखनऊ के मडियांव क्षेत्र में पुलिस ने एक ट्रक पकड़ा. जिसमें 5 टन चिकन सप्लाई के लिए जा रहा था.

इसे भी पढ़ें-लखीमपुर खीरीः गेहूं खरीद का झोल, कहीं बैनर तो कहीं सब गोल

100 ग्राम चिकन में होती है 27 ग्राम प्रोटीन की मात्रा
चिकन में प्रोटीन की मात्रा काफी होने के चलते लोग इसे खाना पसंद करते हैं. विशेषज्ञों का मानना है कि 100 ग्राम चिकन में अगर पोषण की मात्रा की बात की जाए तो 27 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. 4 ग्राम वसा, 153 किलो कैलोरी, 51 मिलीग्राम सोडियम और 75 मिलीग्राम कॉलेस्ट्रॉल होता है. ऐसे में अन्य खाद्य पदार्थों की तुलना में चिकन कहीं ज्यादा पोषक होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details