उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

छठ पूजाः अर्घ्य देने के लिए श्रद्धालुओं को ये शर्त माननी होगी...

By

Published : Nov 7, 2021, 5:25 PM IST

राजधानी लखनऊ में छठ पूजा मनाने के लिए तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. लक्ष्मण मेला मैदान में छठ पूजा के लिए प्रशासन की ओर पूरी व्यवस्था की गई है. संभावना जताई जा रही है कि सीएम योगी आदित्यनाथ भी छठ पूजा कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं.

लखनऊ में छठ पूजा की तैयारियां पूरी.
लखनऊ में छठ पूजा की तैयारियां पूरी.

लखनऊःदिवाली के छठवें दिन यानी हिन्दू कैलेंडर के कार्तिक मास शुक्ल पक्ष की षष्टी तिथि को छठ पूजा के रूप में मनाया जाता है. इस बार छठ पूजा 10 नवंबर को मनाया जाएगा. छठ पूजा को लेकर राजधानी लखनऊ में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. यहां कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके छठी वर्ती को ही अर्घ्य देने की इजाजत मिलेगी.

लखनऊ में छठ पूजा की तैयारियां पूरी.

लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में छठ पूजा मनाने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा पूरी व्यवस्था की गई है. लखनऊ के डीएम अभिषेक प्रकाश रविवार को मैदान पर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया. यहां अखिल भारतीय भोजपुरी समाज द्वारा छठ पूजा का आयोजन करवाया जा रहा है. अखिल भारतीय भोजपुरी समाज का के अध्यक्ष प्रभु नाथ राय का कहना है कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहां पर 10 तारीख को आ सकते हैं. इसलिए यहां पर उच्च स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं. वहीं, डीएम अभिषेक प्रकाश का कहना है कि जिन लोगों ने कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके हैं, उन्हें यहां पर अर्ध्य देने की इजाजत मिलेगी. डीएम ने कहा कि शासन स्तर पर यहां पर सारी सुविधाओं का ध्यान रखा जा रहा है और तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें-फिल्मी अंदाज में शिवपाल बोले- लखनऊ आ रहे हैं, भतीजे स्वागत नहीं करोगे हमारा


गौरतलब है कि अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष प्रभु नाथ राय द्वारा छठ पूजा का आयोजन 36 साल पहले लखनऊ में लक्ष्मण मेला मैदान में गोमती के किनारे 4 परिवारों से शुरुआत किया था. छठ पूजा बिहार के सबसे कठिन व्रतों में से एक है. मान्यता है कि छठ पूजा साक्षात सूर्य भगवान की पूजा है. लोग अपने परिवार को सुख समृद्धि स्वस्थ एवं दीर्घायु के लिए इस व्रत को करते हैं. बहुत से लोग जिनके पुत्र नहीं होते वे लोग अपनी वंश की वृद्धि के लिए इस व्रत को रखते हैं. छठ पूजा व्रत 6, 12, 24 की संख्या में होती है. अखिल भारतीय भोजपुरी समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष का कहना है कि यहां पर करीब 150 भोजपुरी के लोक गायक, फिल्मी कलाकार छठ पूजा के दौरान अपनी प्रस्तुति देंगे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिये डाउनलोड करें ईटीवी भारत एप

ABOUT THE AUTHOR

...view details