उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

India vs South Africa: भारत ने जीता टॉस, फील्डिंग का लिया फैसला

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आखिर शुरू हो गया है.

By

Published : Oct 6, 2022, 10:13 AM IST

Updated : Oct 6, 2022, 3:48 PM IST

India vs South Africa
India vs South Africa

लखनऊ: राजधानी के भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (Atal Bihari Vajpayee International Cricket Stadium) में गुरुवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका (India and South Africa) का एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (international cricket match) आखिरकार शुरू हो गया है. लगातार बारिश के बाद मैच करीब दो घंटे बाद शुरू हो सका है. भारत ने टॉस जीत कर दक्षिण अफ्रीका को बल्लेबाजी का न्यौता दिया है.

आमने-सामने होंगी. लेकिन, सबसे बड़ा सवाल यह है कि क्या बादलों के घेरे और बारिश के अनुमानों के बीच यह मैच पूरा हो पाएगा. इस बात की संभावना बहुत कम है कि मैच आज पूरे 50 ओवर का हो सके, क्योंकि बुधवार को पूरे दिन के बाद बीती रात भी लखनऊ में काफी बारिश हुई है. भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेले जाने वाला मैच फिलहाल आधे घंटे विलंब से शुरू होने की संभावना थी. नई घोषणा के अनुसार, 3:00 बजे मैच शुरू होना था, लेकिन बारिश के कारण मैच अभी तक शुरू नहीं हुआ है.


लगातार हो रही बारिश की वजह से 1.30 बजे के बाद 2:45 पर टॉस होना था और 3:00 बजे मैच शुरू होना था, लेकिन नहीं हो सका था. वहीं, बारिश रुकने पर 3.45 बजे मैच टॉस हो सका. हलांकि मैच देरी से शुरू होने के कारण 10-10 ओवरों की कटौती की गई है.

दोनों टीमें मैच के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. भारतीय टीम के कप्तान शिखर धवन इस श्रृंखला को आगामी विश्वकप के लिए महत्वपूर्ण मान रहे हैं. उनका कहना है कि इसमें प्रदर्शन के आधार पर 2023 विश्व कप के लिए टीम तैयार की जा सकती है. वहीं, दूसरी ओर टी-20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम छह अक्टूबर को ही ऑस्ट्रेलिया रवाना हो रही है.
लखनऊ में होने वाले वन डे मैच में विराट कोहली और रोहित शर्मा नजर नहीं आएंगे. इसलिए टी 20 वर्ल्ड कप की टीम में चुने गए खिलाड़ी और कोच राहुल द्रविड़ सीरीज से बाहर रहेंगे. साउथ अफ्रीका को भारत दौरे पर 6 से 11 अक्टूबर तक तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 6 अक्टूबर से शुरू होने जा रही तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान हो गया है.


टीम इस प्रकार है
शिखर धवन (कप्तान), श्रेयस अय्यर (उपकप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, राहुल त्रिपाठी, ईशान किशन (विकेटकीपर), संजू सैसमन (विकेटकीपर), शाहबाज अहमद, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव, रवि बिश्नोई, मुकेश कुमार, आवेश खान, मोहम्मद सिराज और दीपक चाहर. वहीं रोहित, विराट और टी-20 विश्व कप के लिए जाने वाले सभी खिलाड़ियों को वनडे सीरीज से आराम दिया जाएगा. ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होने से पहले उन्हें एक छोटा ब्रेक मिलेगा. शिखर धवन वनडे टीम की कप्तानी करेंगे.

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Price Today: जानें आज के डीजल-पेट्रोल के दाम

Last Updated : Oct 6, 2022, 3:48 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details