उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

केंद्रीय उप निर्वाचन आयुक्त ने की चुनावी तैयारियों की समीक्षा, दिए ये निर्देश...

By

Published : Dec 13, 2021, 8:42 PM IST

भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त डॉ. चन्द्र भूषण कुमार ने सोमवार को 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की.

sdfgs
fdgs

लखनऊः भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त डॉ. चन्द्र भूषण कुमार ने सोमवार को 2022 के विधानसभा चुनाव की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की और दिशा निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी व शुचितापूर्ण ढंग से प्रदेश के आगामी विधानसभा निर्वाचन को संपन्न कराएं. कहा कि वोटर लिस्ट का सही, पारदर्शी होना अत्यंत आवश्यक है. कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे. सी-विजिल ऐप का प्रचार प्रसार कराया जाए.

उन्होंने कहा कि कम से कम 50 प्रतिशत बूथ पर वेबकास्टिंग करायी जाए. वुमेन मैनेज्ड पोलिंग स्टेशन बनाये जाएं. निर्वाचन से जुडे सभी अधिकारी व कर्मचारी कोविड-19 डबल वैक्सीनेटेड हों, इसको सुनिश्चित किया जाए.

भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त डॉ. चन्द्र भूषण कुमार ने कमिश्नरी सभागार में मेरठ, सहारनपुर व मुरादाबाद मंडल के 14 जिलो के अंतर्गत आने वाली 71 विधानसभा में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते की जा रही तैयारियों की समीक्षा की. बताया कि आगामी दिनों में भारत निर्वाचन आयोग में भी सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों की बैठक होगी, जिसमें जिला निर्वाचन अधिकारियों द्वारा प्रस्तुतीकरण दिया जाएगा.


उप निर्वाचन आयुक्त ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा 70 वर्षों में अब तक करीब 17 लोकसभा, 375 विधानसभा, उप चुनाव, एमएलसी चुनाव आदि कराए जा चुके हैं. उन्होने सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों व पुलिस अधिकारियों से कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी व शुचितापूर्ण ढंग से निर्वाचन को संपन्न कराएं. उन्होने कहा कि मतदाता सूची (वोटर लिस्ट) का सही, पारदर्शी व साफ-सुथरा होना अत्यंत आवश्यक है.

बताया कि 27 अगस्त 1947 को आजादी के बाद पहली वोटर लिस्ट बनाने का निर्णय लिया गया था. पूर्व में 21 वर्ष की आयु वोटर के लिए तय की गई थी, जो कि अब 18 वर्ष है. उन्होंने कहा कि जो भी वोटर बनने का पात्र है, उसका नाम मतदाता सूची में अवश्य हो तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी मतदाता अपने मताधिकार से वंचित न रहे.

उन्होने कहा कि मतदान के लिए मतदाता सूची में नाम होना आवश्यक है. इसके लिए मतदाता अपना नाम मतदाता सूची में चेक करें. सभी मतदान केन्द्रों पर आयोग द्वारा निर्धारित एश्योर्ड मिनिमम फैसिलिटी (एएमएफ) आवश्यक रूप से हो, इसको सुनिश्चित किया जाए.

कहा कि जो भी मतदेय स्थल (बूथ) बनाए जाएं वह भूतल पर ही हो. सी-विजिल ऐप का प्रचार प्रसार कराया जाए, जिसमें कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत दर्ज करा सके. स्वीप की गतिविधियों को बढ़ाया जाए, इसके लिए आईकॉन नियुक्त किए जाएं. मतदान प्रतिशत बढ़ाया जाए.

सभी जिला निर्वाचन अधिकारियो से कहा कि वह फार्म 6, 7 व 8 की सुपर चेकिंग भी आवश्यक रूप से करें. ईवीएम व वीवीपैट के संबंध में मतदाताओ को जागरूक किया जाए तथा इसका प्रचार-प्रसार भी किया जाए.

ये भी पढ़ेंः Modi in Varanashi Live: जानिए आखिर दिव्य काशी का विश्वनाथ कॉरीडोर क्या है... 241 साल में तीसरी बार पुनरुद्धार

उन्होने कहा कि निर्वाचन से जुडे सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को कोविड-19 डबल वैक्सीनेटेड हों, इसको सुनिश्चित किया जाए. जहां बूथ ज्यादा है वहां सिक्योरिटी का भी विशेष ध्यान रखा जाए तथा बूथ पर पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था हो, इसको सुनिश्चित किया जाए.

कम से कम 50 प्रतिशत बूथों पर वेबकास्टिंग कराई जाए. सभी मतदान कार्मिकों को निर्धारित मानक के अनुसार फेस मास्क, सर्जिकल ग्लव्स, सैनेटाईजर आदि की व्यवस्था कराई जाए. कहा कि उच्चतम न्यायायल के निर्देश पर राजनीतिक दलों द्वारा ऐसा प्रत्याशी, जिसका पूर्व में अपराधिक इतिहास रहा (क्रिमिनल एन्टीसिडेन्टस) हो, घोषित करने पर प्रारूप-सी-7 भरवाएं और ऐसा प्रत्याशी चुनने का घोषणा पत्र भी लें.


मुख्य निर्वाचन अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने कहा कि मतदान लोकतंत्र का उत्सव है. सभी जिला निर्वाचन अधिकारी व पुलिस अधिकारी पूरी तैयारी व आयोग की मंशा के अनुरूप चुनाव संपन्न कराएं. उन्होंने बताया कि दिव्यांग मतदाताओ (पीडब्ल्यूडी) व 80 वर्ष के मतदाताओं के लिए आयोग द्वारा पोस्टल बैलेट की वैकल्पिक व्यवस्था की गयी है.

इस मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक मेरठ जोन, अपर पुलिस महानिदेशक बरेली जोन, पुलिस आयुक्त गौतमबुद्ध नगर, पुलिस महानिरीक्षक मेरठ, डीआईजी सहारनपुर व सभी मेरठ, सहारनपुर व मुरादाबाद मंडल के 14 जिलो के जिलाधिकारी जिला निर्वाचन अधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक व पुलिस अधीक्षको ने निर्वाचन के सम्बंध में की गयी तैयारियों का प्रस्तुतीकरण दिया.



ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details