उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

सेंट्रल बार एसोसिएशन ने जारी किया प्रस्ताव, अब फर्जी वकील चिन्हित होने पर होगी विधिक कार्रवाई

By

Published : Dec 20, 2021, 10:20 PM IST

अदालत में अब फर्जी वकील चिन्हित होंगे. उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी. सोमवार को राजधानी के सेंट्रल बार एसोसिएशन की आम सभा में इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया.

फर्जी वकील चिन्हित होने पर होगी विधिक कार्रवाई
फर्जी वकील चिन्हित होने पर होगी विधिक कार्रवाई

लखनऊः कोर्ट परिसर में फर्जी वकीलों को चिन्हित कर अब उनके खिलाफ विधिक कार्रवाई की जाएगी. सोमवार को राजधानी के सेंट्रल बार एसोसिएशन की आम सभा में इस आशय का प्रस्ताव पारित किया गया. अध्यक्ष सुनील कुमार द्विवेदी और महासचिव ब्रजेश कुमार यादव के संचालन में ये आम सभा हुई. जिसमें वकीलों के लिए ई-परिचय पत्र और उनके मुंशी का अलग रंग का कार्ड जारी करने का प्रस्ताव पारित हुआ. ताकि फर्जी वकीलों को चिन्हित किया जा सके.

इस आम सभा में वकीलों को वकालतनामा और मेमो पर बार का कल्याणकारी कूपन अनिवार्य रुप से लगाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया है. ताकि स्वाभाविक मौत पर वकील के परिजन को डेढ़ लाख जबकि दुर्घटना से हुई मौत पर तीन लाख रुपये की धनराशि निर्गत की जा सके. इसके साथ ही कोर्ट परिसर की साफ-सफाई और गेट पर लगने वाले जाम से निजात दिलाने का प्रस्ताव भी पारित किया गया. ये भी प्रस्ताव पारित हुआ कि परिसर में मारपीट करने वाले वकील को सीबीए से तत्काल निकालने की कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें- पुलिस मुठभेड़ में 25-25 हजार के 2 इनामी बदमाश गिरफ्तार...

संयुक्त मंत्री सुरेन्द्र कुमार मौर्या के मुताबिक इन सभी प्रस्तावों के क्रियान्वयन के लिए जिला जज के साथ ही जिलाधिकारी और पुलिस आयुक्त को भी पत्र भेजा गया है. सर्वसम्मति से कहा गया है कि न्यायालय परिसर के भीतर साफ-सफाई न होने की वजह से शौचालय गंदे हैं. जिनकी जिम्मेदारी नगर निगम पर है. सड़क के बाहर अनियंत्रित यातायात को कम करने के लिए पूर्व में लागू एकल दिशा मार्ग की व्यवस्था लागू की जाए और न्यायालय परिसर के चारों ओर सड़क पर ट्रैफिक व्यवस्था के लिए होमगार्ड तैनात किया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details