उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

5000 करोड़ के खनन घोटाले को लेकर सीबीआई छापेमारी की पूरी कहानी

सपा कार्यकाल के दौरान प्रदेश के 13 जिलों में खनन घोटाले हुए थे, जिसको लेकर सीबीआई की टीम एक के बाद एक ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है.

By

Published : Jul 10, 2019, 9:12 PM IST

सीबीआई छापेमारी.

लखनऊ: बुधवार को सीबीआई ने बुलंदशहर के डीएम अभय सिंह और राजधानी में आईएएस विवेक कुमार के घर पर ताबड़तोड़ छापेमारी की. इससे पहले भी सीबीआई ने आईएएस बी चंद्रकला पर शिकंजा कसा था.

सीबीआई छापेमारी.

5000 करोड़ के खनन भ्रष्टाचार को लेकर सीबीआई की कहानी

वर्ष 2012-13 में समाजवादी पार्टी की सरकार के दौरान 13 जिलों में खनन घोटाले हुए थे. जिन जिलों में घोटाले किए गए उनमें मुख्य रूप से लखनऊ, फतेहपुर, हमीरपुर, जालौन, कौशांबी, इटावा, सहारनपुर, बदायूं, श्रावस्ती, देवरिया शामिल हैं. खनन घोटाले को लेकर वर्ष 2015 में विनय कुमार द्विवेदी नाम के एक वकील ने पीआईएल दाखिल की थी, जिस पर हाईकोर्ट चीफ जस्टिस ने सीबीआई को खनन घोटाले की जांच सौंपी थी.

सीबीआई को जांच सौंपने के बाद सबसे पहला मामला सीबीआई ने कौशांबी में दर्ज किया. उसके बाद लोकसभा चुनाव से ठीक पहले 13 मार्च को सीबीआई ने आईएएस बी चंद्रकला समेत कई अधिकारियों के यहां छापेमारी की. इसी दौरान सीबीआई ने सपा एमएलसी रमेश मिश्रा और कुछ अन्य लोगों के घर पर छापेमारी कर दस्तावेज जुटाए. लोकसभा चुनाव के बाद अब सीबीआई ने डीएम अभय सिंह और आईएएस विवेक कुमार के घर पर छापेमारी कर दस्तावेज जुटाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details