उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Dec 20, 2020, 4:11 AM IST

ETV Bharat / state

यूपी में 2.5 लाख लीटर कोरोना वैक्सीन स्टोर करने के लिए तैयारियां शुरू

कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित स्टोर करने को लेकर उत्तर प्रदेश में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. बताया जा रहा है कि प्रदेश में 2.5 लीटर वैक्सीन को आसानी से सुरक्षित रखा जा सकता है. वहीं प्रत्येक रेफ्रिजरेटर में 250 लीटर वैक्सीन सुरक्षित रखी जाएगी.

कोरोना वैक्सीन.
कोरोना वैक्सीन.

लखनऊः कोरोना वैक्सीन को सुरक्षित स्टोर करने को लेकर उत्तर प्रदेश में तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश में 2.5 लीटर वैक्सीन को आसानी से सुरक्षित तरीके से रखा जा सकता है. वैक्सीन को सुरक्षित रखने के लिए निर्धारित किए गए मानकों के तहत प्रदेश में वैक्सीन भंडारण की क्षमता को बढ़ाया गया है.

वैक्सीन लगाने के लिए 6 करोड़ सिरिंज की होगी आवश्यकता

वैक्सीन को लगाने के लिए लगभग 6 करोड सिरिंज की आवश्यकता होगी. अब तक उत्तर प्रदेश में 4.5 करोड़ सिरिंज का आवंटन कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश सरकार कोरोना वायरस वैक्सीन के कुशल उपयोग के लिए सक्रिय नजर आ रही है. सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वैक्सीन के सुरक्षित स्टोरेज तथा गोल्ड चेन के संबंध में प्रभावी कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश जारी किए थे.

वैक्सीन सेंटर पर बेहतर व्यवस्था के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस से निपटने के लिए वैक्सीन लगाने की तैयारियां जोरों पर हैं. लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके, इसको लेकर उत्तर प्रदेश में वैक्सीन सेंटर का निर्माण किया जाएगा. जहां पर टीका लगाने के लिए वैक्सीनेशन टीम मौजूद रहेगी. शासन के निर्देशों के तहत एक वैक्सीनेशन टीम द्वारा प्रतिदिन 100 लोगों को टीका लगाया जाएगा.

प्रत्येक वैक्सीनेशन टीम के साथ एक पुलिस कॉन्स्टेबल तथा होमगार्ड तैनात रहेगा. जिस व्यक्ति को टीका लगाया जाएगा, उसे पहले ही समय स्थान की जानकारी फोन पर दी जाएगी. टीका लगाने के बाद व्यक्ति को 30 मिनट तक वैक्सीन सेंटर पर रुकना पड़ेगा. उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस वैक्सीन के स्टोरेज के लिए 35,000 सेंटर स्थापित किए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details