उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Cattle Protection In UP : गोवंश संरक्षण के लिए चलेगा अभियान, इन दो नंबरों पर कर सकते हैं कॉल

By

Published : Jan 19, 2023, 12:46 PM IST

यूपी में जानवरों की समस्या से जूझ रहे किसानों के लिए राहत भरी खबर है. गोवंश के संरक्षण (Cattle Protection In UP) के लिए करीब एक माह के लिए अभियान चलाया जाएगा. गोवंशों को आश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाएगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : प्रदेश में निराश्रित गोवंश संरक्षण के लिए 20 जनवरी से 20 फरवरी तक अभियान चलाया जाएगा. सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर जारी किया जा रहा है. इन दो नंबरों पर फोन करके लोग निराश्रित गोवंश की जानकारी दे सकते हैं. प्रदेश को पूर्वी एवं पश्चिमी दो जोन में विभाजित कर संरक्षण कार्य किया जाएगा. अधिकारी गोवंश संरक्षण कार्यों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे. कोई भी गोवंश बेसहारा या निराश्रित न रहने पाए इसके लिए अभियान चलाया जाएगा.


उत्तर प्रदेश के पशुधन एवं दुग्ध विकास कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह ने कहा है कि "पशुधन विभाग के अधिकारियों को प्रदेश में निराश्रित एवं बेसहारा गोवंश संरक्षण के लिए 20 जनवरी से 20 फरवरी, 2023 तक युद्धस्तर पर अभियान चलाए जाने के आदेश दिए गए हैं." गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में गोवंश के हालातों को लेकर विपक्ष लगातार सवाल उठाता रहता है. हाल ही में लंपी वायरस के प्रसार के समय गौ संरक्षण पर रोक लग गई थी. गायों को नहीं रखा जा रहा था, मगर अभी स्थितियां सामान्य है. इसलिए गौ संरक्षण का काम अब युद्ध स्तर पर किया जाएगा.


गोवंश को आश्रय स्थलों में संरक्षित किया जाएगा. इसके लिए जनपदों के जिलाधिकारी व मुख्य विकास अधिकारियों का भी सहयोग लिया जाएगा. उन्होंने कहा कि "इस कार्य के लिए प्रदेश को पूर्वी जोन तथा पश्चिमी जोन में विभाजित किया जा रहा है. प्रत्येक जोन में 9 मंडल होंगे." उन्होंने निर्देश दिये हैं कि "निदेशालय स्तर पर कन्ट्रोल रूम स्थापित किया जाए तथा प्रतिदिन संरक्षित गोवंश की जनपदवार समीक्षा की जाएगी." टोल फ्री नंबर 18001805141 एवं 0522-2741992 को निरन्तर ऑन रखा जाएगा, जिससे लोग निराश्रित गोवंश के सम्बंध में सूचना दे सकें." पशुधन मंत्री ने कहा कि "अधिकारी अपने निर्धारित लक्ष्यों को ससमय पूरा करें और अनुशासन में रहकर कार्य करें अन्यथा उनके विरूद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी."

यह भी पढ़ें : SP leader Shivpal Yadav: शिवपाल बोले- बीजेपी को हराने जो उनके साथ आएगा, उसका स्वागत है

ABOUT THE AUTHOR

...view details