उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

नगर आयुक्त को संतोषजनक नहीं मिली नालों की सफाई, अधिकारियों को दी सख्त हिदायत

By

Published : May 19, 2023, 9:37 AM IST

बारिश का मौसम शुरू होने से पहले राजधानी में नालों की सफाई का अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान नगर आयुक्त ने कई वार्डों का निरीक्षण किया.

ो

लखनऊ : बारिश के दौरान शहर में जलभराव के हालात न हों, इसके लिए हर स्तर पर बड़े, मझले व छोटे नालों की सफाई का अभियान चलाया जा रहा है. नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह ने बताया कि 'नालों की सफाई का निरीक्षण किया जा रहा है और जल्द से जल्द जल निकासी की व्यवस्था को बेहतर बनाये जाने की योजना तैयार की जा रही है. बुधवार को सुबह सात बजे जोन-5 के बाबू कुंज बिहारी वार्ड, गुरु गोविंद सिंह व गीतापल्ली वार्ड का निरीक्षण किया. नगर आयुक्त को तीनों वार्डों के नालों एवं नालियों की साफ सफाई व्यवस्था संतोष जनक नहीं मिली. इस पर एई व जेई को सख्त हिदायत दी गई.

नगर आयुक्त ने निरीक्षण किया

उन्होंने इस दौरान बाबू कुंज बिहारी वार्ड के निरीक्षण में सीवर के कार्य को देखा और सीवर को ऊपर से कवर किये जाने के निर्देश जीएम जलकल को दिए, जिससे कि भविष्य में कोई दुर्घटना होने से रोका जा सके. इसके अतिरिक्त क्षेत्र में नालों की सफाई एवं मलबे के उठान के लिए संबंधित जोनल सेनेटरी अधिकारी को निर्देशित किया गया. साथ ही जगह-जगह नालियों के ऊपर बने रैंप जो कि नाली सफाई में अवरोध उत्पन्न कर रहे हैं, उन्हें नोटिस जारी कर हटवाए जाने के निर्देश जोनल अधिकारी जोन 05 एवं नालियों की सिल्ट निकाल कर सफाई किये जाने के निर्देश नगर अभियंता जोन 5 को दिए गए. बाबू कुंज बिहारी वार्ड के पवनपुरी क्षेत्र की गली संख्या में दूषित जलापूर्ति की सूचना पर नगर आयुक्त ने खुद स्थानीय लोगों के घर जाकर मामले का संज्ञान लिया. जहां स्थिति संतोषजनक न पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों को उक्त क्षेत्र में कैम्प लगा कर लोगों की इस समस्या का निदान किये जाने के लिए आदेशित किया. साथ ही पवनपुरी क्षेत्र में जल निगम की ओर से चलाये जा रहे सड़क निर्माण व रिस्टोरिंग के कार्य मे रोड की लेबलिंग कराए जाने के निर्देश नगर अभियंता को दिए गए.

नगर आयुक्त ने निरीक्षण किया

गीतापल्ली वार्ड के आजाद नगर मोहल्ले में मौजूद अम्बेडकर पार्क के सौंदर्यीकरण एवं उक्त क्षेत्र में वर्ल्ड क्लास टॉयलेट बनाने के लिए अपर नगर आयुक्त अवनींद्र कुमार को निर्देशित किया. साथ ही वीआईपी रोड पर नहर के नीचे से जोन 8 की ओर जाने वाले भूमिगत नाले की सफाई एवं बारिश के मौसम में जलभराव होने पर अलग से एक पम्प लगाकर पानी को निकाले जाने के निर्देश नगर अभियंता 5 को दिए गए. तीनों वार्डों में नालों एवं नालियों की साफ-सफाई व्यवस्था संतोष जनक न पाए जाने पर नगर आयुक्त ने अवर अभियंता डी के मिश्रा, सहायक अभियंता उमेश पाल को सख्त हिदायत दी और जल्द से जल्द नाले एवं नालियों की सफाई कराए जाने के आदेश दिए, वहीं भविष्य में स्थिति संतोषजनक न पाए जाने पर कार्रवाई किये जाने की चेतावनी दी.

दिव्यांशु पांडेय बने जोन एक के जोनल अधिकारी :नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह ने बुधवार को दो जोनल अधिकारियों के कार्यों में फेरबदल कर उन्हें नयी तैनाती दी है. नये आदेशों के तहत जोन दो के जोनल अधिकारी की जिम्मेदारी संभाल रहे दिव्यांशु पांडेय को जोन एक का जोनल अधिकारी बनाया गया है, वहीं जोन छह के जोनल अधिकारी नन्द किशोर को जोन छह के जोनल अधिकारी के साथ-साथ जोन दो के जोनल अधिकारी का अतिरिक्त चार्ज सौंपा गया है. उक्त दोनों अधिकारी अपने पूर्व में आंवटित किये गये कार्यों को पूर्व की भांति ही देखते रहेंगे. बता दें कि बीते एक सप्ताह पूर्व जोन के जोनल अधिकारी एसडीएम अलंकार अग्निहोत्री मेडिकल छुट्टी पर चले गये थे, तब से जोन एक के कई महत्तवपूर्ण कार्य नहीं हो पा रहे थे. गृहकर वसूली पर भी असर पड़ रहा था, साथ ही जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र, म्यूटेशन व अन्य कार्य भी नहीं हो रहे थे.

यह भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हीटवेव चलने की चेतावनी जारी, हल्की बारिश की भी संभावना

ABOUT THE AUTHOR

...view details