उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

Jail Of UP : अपराधियों पर 24 घंटे होगी निगाह, बांदा जेल की भी होगी मॉनिटरिंग

By

Published : Jan 18, 2023, 9:35 AM IST

उत्तर प्रदेश की जेलों (Jail Of UP) में अब परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा. जेलों में बंद अपराधियों पर अब 24 घंटे निगरानी की जा सकेगी. जेलों में जल्द ही कैमरों को अपग्रेड करने का काम शुरू होगा.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ :उत्तर प्रदेश की जेलों में बंद अपराधियों पर 24 घंटे नजर रखने के लिए सीसी कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. जल्द ही 30 जेलों में कैमरे लगाए जाएंगे, जो हाई सिक्योरिटी सेल में लगेंगे, जिससे वहां बंद दुर्दांत अपराधियों पर संबंधित जेल प्रशासन से लेकर मुख्यालय तक के अधिकारी नजर रख सकेंगे. जेल विभाग ने इन कैमरों को लगाने व पहले से लगे कैमरों को अपग्रेड करने का काम शुरू कर दिया है.

डीजी जेल आनंद कुमार के मुताबिक, "जेलों में सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूत करने के उद्देश्य से कैमरों की संख्या बढ़ाने के साथ उन्हें सर्विलांस से जोड़ने का काम तेजी से हो रहा है. इसी के चलते 30 जेलों में 933 सीसीटीवी लगाए जा रहे हैं." उन्होंने बताया कि "जेलों में कैमरों की संख्या 34 से बढ़ाकर 50 से 60 तक की जाएगी, वहीं दूसरे चरण में 20 अन्य जेलों में भी पुराने कैमरों को हटाकर नए सीसी कैमरे लगाए जाएंगे. इसके लिए बजट जारी कर दिया है." उन्होंने कहा कि "पहले चरण का काम फरवरी व दूसरे चरण का काम अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा."


डीजी जेल ने बताया कि "जेलों में लगने वाले इन कैमरों को लखनऊ स्थित कारागार मुख्यालय से भी जोड़ा जाएगा, जिससे यहां तैनात अधिकारी कभी भी जेल में बंद दुर्दांत अपराधियों पर नजर रख सकें या मॉनिटरिंग कर सकें." उन्होंने बताया कि "जिन जेलों में कैमरे बदले जा रहे हैं उनमें संवेदनशील बांदा जेल भी शामिल है, जहां माफिया मुख्तार अंसारी बंद है."


इन जेलों में बढ़ाए जाएंगे CCTV : केंद्रीय व जिला कारागार आगरा, बरेली, फतेहगढ़, नैनी, वाराणसी, फिरोजाबाद, अलीगढ़, सुल्तानपुर, कानपुर, कानपुर देहात, बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, वाराणसी, इटावा, गाजीपुर, मिर्जापुर, फैजाबाद, बाराबंकी, कन्नौज, आजमगढ़, सीतापुर, चित्रकूट, गोरखपुर, मुरादाबाद, उन्नाव, बांदा , प्रतापगढ़, रामपुर, रायबरेली, बागपत, लखीमपुर, मथुरा, देवरिया, झांसी, फतेहपुर, पीलीभीत, फतेहगढ़, बिजनौर, मैनपुरी, गोंडा, बहराइच, एटा, हरदोई, शाहजहांपुर, बदायूं, सहारनपुर और कौशांबी.


दरअसल, जेल मुख्यालय की ओर से बीते साल ही शासन को इन जेलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने को लेकर प्रस्ताव भेजा था. प्रस्ताव पर सीएम योगी आदित्यनाथ के अनुमोदन के बाद गृह विभाग ने कैमरा लगाने के लिए 976 लाख रुपये का बजट जारी करने की कार्रवाई शुरू की है.

यह भी पढ़ें : G20 Summit 2023 : 21 जनवरी को दौड़ेंगे नोएडा, लखनऊ व आगरा, ये है तैयारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details