उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लैंडलाइन से मोबाइल फोन पर कॉल करने से पहले रखना होगा ये ध्यान

साल 2021 के जनवरी माह से इस नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा. 15 जनवरी से 11 अंकों के साथ लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर कॉल मिलेगी. लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर फोन मिलाने के दौरान पहले जीरो जुड़ने से टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी, जो भविष्य की जरुरतों को पूरा करने में सहायक साबित होगी.

By

Published : Dec 31, 2020, 8:31 AM IST

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने में लगाना होगा जीरो
लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने में लगाना होगा जीरो

लखनऊ: नए साल में ग्राहकों को लैंडलाइन फोन से मोबाइल पर कॉल करने के दौरान 10 अंकों के बजाय 11 अंक डायल करने होंगे. ग्राहक को नंबर से पहले जीरो लगाना होगा. बिना शून्य लगाए मोबाइल पर कॉल नहीं मिलेगी. अभी तक यह व्यवस्था नए साल यानी एक जनवरी से ही लागू होनी थी, लेकिन अब इसे 15 दिन बढ़ा दिया गया है. यानि अब 15 जनवरी से यह नई व्यवस्था लागू हो जाएगी. उत्तर प्रदेश समेत देशभर में फिन से मोबाइल पर काल के लिए शून्य लगाना अनिवार्य होगा.

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने में लगाना होगा जीरो
टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने दूरसंचार विभाग से जुड़े इस प्रस्ताव को पूर्व में स्वीकार कर लिया था. इस साल 29 मई को नंबर से पहले जीरो लगाने की सिफारिश की गई थी. साल 2021 के जनवरी माह से इस नई व्यवस्था को लागू किया जाएगा. 15 जनवरी से 11 अंकों के साथ लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर कॉल मिलेगी.
  • भविष्य में 10 के बजाय 11 डिजिट का होगा मोबाइल नंबर
  • ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए की जा रही तैयारी

बनेंगे करोड़ों अतिरिक्त नम्बर

लैंडलाइन से मोबाइल नंबर पर फोन मिलाने के दौरान पहले जीरो जुड़ने से टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को 254.4 करोड़ अतिरिक्त नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी, जो भविष्य की जरूरतों को पूरा करने में सहायक साबित होगी. लगातार ग्राहकों की संख्या बढ़ने के चलते दूरसंचार विभाग ने यह फैसला लिया है.


दूरसंचार विभाग से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि दूरसंचार कंपनियों को लैंडलाइन के सभी ग्राहकों को जीरो डायल करने की सुविधा प्रदान करनी होगी. अभी तक ये सुविधा अभी अपने क्षेत्र से बाहर के कॉल करने के लिए उपलब्ध है. इस नियम के लागू होने के बाद लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करने के लिए नंबर से पहले शून्य अनिवार्य है.

भविष्य में 11 अंकों का हो सकता है मोबाइल नंबर

दूरसंचार विभाग से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि अभी तक 10 अंकों का मोबाइल नंबर होता है, लेकिन आने वाले दिनों में मोबाइल के लिए भी एक अंक बढ़ाया जा सकता है. कहने का अर्थ है कि भविष्य में मोबाइल नंबर भी 11 अंकों का हो जाएगा. मोबाइल उपयोगकर्ताओं की संख्या में जिस तरह से बढ़ोतरी हो रही है उसे लेकर अभी से दूरसंचार विभाग तैयारियों में जुट गया है.


डायल करने होंगे अब 11 नंबर

लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल मिलाने के दौरान अब जीरो ऐड करना होगा. 10 नंबर के बजाय 11 नंबर ग्राहकों को डायल करने होंगे. यह नई व्यवस्था पहले एक जनवरी से लागू होनी थी, अब इसे 15 जनवरी से लागू किया जाएगा. डिजिट बढ़ाने का उद्देश्य यही है जिससे नए नंबर बनाए जा सकें. मोबाइल और लैंडलाइन नंबर में फर्क स्थापित किया जा सके. ग्राहकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह फैसला लिया गया है. भविष्य में मोबाइल के भी 10 अंक के बजाय 11 अंक किए जाने का प्लान है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details