उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

जुलाई तक 25 भाजपा नेता विधायक और सांसद के पद पर होंगे समायोजित, मंथन जारी

भाजपा जुलाई तक होने वाले राज्यसभा और विधान परिषद के चुनाव के लिए 25 मंत्रियों और नेताओं को विधायक और सांसद के पद पर समायोजित करने की तैयारी कर रही है. इसके लिए मंथन जारी है.

By

Published : May 5, 2022, 6:50 PM IST

जुलाई तक 25 भाजपा नेता विधायक और सांसद के पद पर होंगे समायोजित, मंथन जारी
जुलाई तक 25 भाजपा नेता विधायक और सांसद के पद पर होंगे समायोजित, मंथन जारी

लखनऊ : राज्यसभा की 11 और विधान परिषद की 19 सीटों पर नए सदस्यों का चयन जुलाई तक होना है. इसमें से छह विधान परिषद सदस्यों का चयन इसी माह होगा. इनमें से पांच पर भारतीय जनता पार्टी के उन मंत्रियों को समायोजित किया जा सकता है, जो अभी तक किसी भी सदन के सदस्य नहीं हैं. इसके बाद 11 राज्यसभा और बाकी विधानपरिषद के सदस्यों का चयन जुलाई तक किया जाएगा. राज्य सभा और विधान परिषद में कुल 30 स्थान रिक्त हो रहे हैं, जिसमें से 25 भारतीय जनता पार्टी के लिए तय हैं. भाजपा के कई नेता इन सीटों के लिए लालायित हैं और नेतृत्व स्तर पर बात बनाने के प्रयास में लगे हैं.

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की बहुमत वाली सरकार के गठन के बाद अब बारी है, रिक्त हो रही विधान परिषद और राज्यसभा की सीटों की. विगत माह 28 अप्रैल को विधान परिषद की तीन सीटें रिक्त हुई थीं. इसी माह 26 मई को परिषद की तीन और सीटें रिक्त होने वाली हैं. इन छह सीटों में पांच पर मंत्रियों जेपीएस राठौर, नरेंद्र कश्यप, दयाशंकर मिश्र, जसवंत सैनी और दानिश अंसारी को समायोजित किए जाने की तैयारी है. इसके बाद राज्य सभा की 11 और विधान परिषद की 13 सीटें जुलाई माह तक रिक्त होंगी. इन सीटों पर 25 अन्य नेताओं का समायोजन किया जाना है. पार्टी नेतृत्व इसके लिए मंथन में लगा हुआ है.

पार्टी के सूत्र बताते हैं कि रिक्त सीटों के लिए पार्टी के निष्ठावान और मेहनती कार्यकर्ताओं के साथ चुनाव पूर्व अन्य दलों से भाजपा में आए कुछ नेताओं के नामों पर भी चर्चा जारी है. राज्य का पार्टी नेतृत्व केंद्रीय नेतृत्व के साथ इस विषय पर निरंतर संपर्क में है. सूत्र बताते हैं कि नेताओं के चयन में इस बात का भी ध्यान रखा जाएगा कि वह आगामी लोकसभा चुनावों में पार्टी के लिए कितने लाभकारी होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details