उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

UP By Election: रामपुर में सबसे कम और खतौली में सबसे ज्यादा वोटिंग, आठ को आएंगे नतीजे

By

Published : Dec 5, 2022, 9:43 PM IST

Updated : Dec 5, 2022, 10:21 PM IST

यूपी में खतौली, रामपुर और मैनपुरी में उपचुनाव खत्म हो गए हैं. इस उपचुनाव में शाम बजे तक सबसे कम वोटिंग रामपुर में और सर्वाधिक वोटिंग खतौली में हुए. उपचुनाव के परिणाम आठ दिसंबर को आएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ:यूपी में खतौली, रामपुर और मैनपुरी में उपचुनाव खत्म हो गए हैं. शाम पांच बजे तक रामपुर में 31.22%, खतौली में 54.50% व मैनपुरी में 51.89% मतदान हुआ. शाम छह बजते ही मतदान खत्म हो गया. वोटिंग के लिहाज से इस बार रामपुर सबसे पीछे रहा, वहीं खतौली सबसे आगे रहा. इस उपचुनाव के नतीजे आठ दिसंबर को आएंगे.

बता दें कि मुलायम सिंह यादव के निधन के कारण खाली हुई मैनपुरी की लोकसभा सीट के लिए अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव सपा की ओर से मैदान में हैं तो वहीं भाजपा की तरफ से रघुराज सिंह शाक्य चुनाव लड़ रहे हैं. यह वहीं रघुराज सिंह शाक्य हैं जो कभी शिवपाल यादव के बेहद करीबी माने जाते थे.रामपुर सदर विधानसभा सीट आजम खान को नफरत भरा भाषण देने के मामले में तीन साल की सजा सुनाए जाने के कारण खाली हुई है. इस सीट पर सपा की ओर से आसिम रजा मैदान में हैं. उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना से है. आकाश सक्सेना को आजम खान का प्रबल विरोधी माना जाता है. आजम के खिलाफ कई मुकदमों में आकाश सक्सेना वादी हैं.वहीं, खतौली सीट भाजपा विधायक विक्रम सिंह सैनी को मुजफ्फरनगर दंगों से जुड़े एक मामले में दो साल की सजा सुनाए जाने के कारण उनकी सदस्यता रद्द होने के चलते रिक्त हुई है. बीजेपी ने इस सीट से विक्रम सिंह सैनी की पत्नी राजकुमारी सैनी को प्रत्याशी बनाया है. उनका मुकाबला रालोद के प्रत्याशी पूर्व विधायक मदन भैया से है. मैनपुरी में जहां छह उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं, रामपुर में सदर में 10 तथा खतौली में 14 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं.

अब्दुल्ला आजम खान ने पुलिस पर लगाए पिटाई के आरोप
रामपुर में आजम खान के बेटे अब्दुला खान आजम ने वोट डाला. वोटिंग के बाद अब्दुल्ला खान ने कहा कि 26% पोलिंग कैसे हो गई. यह पोलिंग तो 2.6% होनी चाहिए. कुछ लोगों के डंडे कम पड़े हैं. कुछ लोगों के हाथ शायद कम टूटे हैं, महिलाओं के साथ बर्बरता कुछ कम हुई है. उधर, बीजेपी ने आरोप लगाया कि सपा हार रही है इसलिए इस तरह के आरोप लगा रही है.

आजम खान की पत्नी ने भी लगाए गंभीर आरोप
रामपुर में आज़म खान की पत्नी डॉ ताज़ीन फातिमा ने आरोप लगाया था कि पुलिस वोटरों को मार रही है. वोट डालने नही दे रही है. वह रजा डिग्री कॉलेज मतदान करने पहुंचे थी. वह बोलीं कि हर सड़क पर 150 से 200 मीटर की दूरी पर पुलिस खड़ी हुई है. लोगों को मतदान करने से रोक रही है. लोगों को मार रही है. उनका आरोप है कि पुलिस की पिटाई से किसी की उंगली टूटी है तो किसी का अंगूठा. पुलिस वोट नहीं डालने दे रही है. वहीं, खतौली से गठबंधन प्रत्याशी मदन भैय्या ने भी पुलिस पर वोटरों को रोकने का आरोप लगाया.

अखिलेश, डिंपल समेत इन वीआईपी ने डाले वोट
इस उपचुनाव में अखिलेश यादव, डिंपल यादव, शिवपाल यादव, धर्मेंद्र यादव, मुख्तार अब्बास नकवी, सपा नेता प्रो. राम गोपाल यादव, उनके बेटे अंशुल यादव, आजम खान के बेटे अब्दुला आजम खान, अदीब आजम खान, आजम खान की पत्नी डॉ. ताजीन फातिमा आदि ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया.

कोहरे की वजह से शुरुआत धीमी, धूप में बढ़ी रफ्तार
सुबह सात बजे वोटिंग शुरू हो गई. वोटिंग और ठंड के चलते शुरुआत दो घंटे तक मतदान काफी धीमा रहा. सुबह नौ बजे तक मैनपुरी में 7.08%, रामपुर में 3.97% व खतौली में 6.90% मतदान हुआ था, जैसे-जैसे कोहरा घटा और धूप खिली वैसे-वैसे वोटिंग की रफ्तार बढ़ी. मैनपुरी में सुबह 11 बजे तक तक 18.72 प्रतिशत, रामपुर में सुबह 11 बजे तक तक 11.30 प्रतिशत और मुजफ्फरनगर के खतौली में 20.70 प्रतिशत मतदान हुआ था. इसके बाद वोटिंग प्रतिशत तेजी से बढ़ा. शाम पांच बजे तक रामपुर में 31.22%, खतौली में 54.50% व मैनपुरी में 51.89% मतदान हो चुका था. शाम छह बजे मतदान खत्म हो गया.

ये भी पढ़ेंः खतौली में गठबंधन प्रत्याशी का आरोप, पुलिस ने रोके मुस्लिम वोटर

Last Updated : Dec 5, 2022, 10:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details