उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By

Published : Feb 26, 2021, 7:40 AM IST

ETV Bharat / state

महिलाओं और बालिकाओं के सुरक्षित वातावरण के लिए बटलर पार्क किया गया चिन्हित

लखनऊ 'मिशन शक्ति' 2020 और 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के अंतर्गत सफेद बारादरी स्थित बटलर पार्क को चिन्हित किया गया है. इसे महिलाओं और बालिकाओं के स्वस्थ, सुरक्षित वातावरण, खेलकूद और मनोरंजन प्रदान करने के लिए चिन्हित किया गया है. जिसे लेकर जिलाधिकारी ने कई निर्देश दिए हैं.

जिलाधिकारी ने पार्क में व्यवस्थाएं कराने के दिए निर्देश
जिलाधिकारी ने पार्क में व्यवस्थाएं कराने के दिए निर्देश

लखनऊ : 'मिशन शक्ति' 2020 और 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' योजना के अंतर्गत सफेद बारादरी स्थित बटलर पार्क को चिन्हित किया गया है. इसे महिलाओं और बालिकाओं के स्वस्थ, सुरक्षित वातावरण, खेलकूद और मनोरंजन प्रदान करने के लिए चिन्हित किया गया है. पार्क को विकसित करने के लिए विभिन्न विभागों से कार्य, व्यवस्था, संचालन का सहयोग किया जाएगा. इस संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम सभागार कलेक्ट्रेट में बैठक का आयोजन किया गया.

जिलाधिकारी ने पार्क में व्यवस्थाएं कराने के दिए निर्देश
बैठक में पार्क को विकसित करने के लिए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि पार्क के सौंदर्यीकरण के लिए फव्वारों की मरम्मत और सिविल कार्य कराया जाए. साथ ही पार्क में आने वाले लोगों के लिए आरओ युक्त वाटर कूलर लगाया जाए. पिंक टॉयलेट की स्थापना और महिला पुरुष शौचालय का मरम्मत कराया जाए. पुलिस विभाग द्वारा पिंक बूथ की स्थापना के साथ-साथ पार्क में पर्याप्त मात्रा में डस्टबिन की सुविधा कराई जाए. वहीं बच्चों के स्वास्थ्य और मनोरंजन को देखते हुए झूले, स्लाइडिंग इत्यादि स्थापित किया जाए. इसके साथ जिलाधिकारी ने अधिकारियों को पार्क में कई व्यवस्थाएं कराने के निर्देश दिए.

शिशुओं की मौत के मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश
जिला प्रशासन ने वर्ष 2019 में हुई बच्चों की मौत के मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए हैं. जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर जांच अधिकारी के रूप में अपर नगर मजिस्ट्रेट डॉ. शशि सिंह को नामित किया गया है. बता दें कि प्रयाग नारायण रोड स्थित राजकीय बाल गृह में वर्ष 2019 में 5 बच्चों की मौत हो गई थी. इसके अलावा वर्ष 2020 में मार्च महीने में भी एक बच्चे की मौत हो गई थी. इन सभी बच्चों की मौत के मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश दिए गए हैं.

डीएम ने दिए 15 लाख रुपए
लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में आरक्षी अभिषेक सिंह की निर्वाचन ड्यूटी के दौरान मृत्यु हो जाने के कारण उनकी पत्नी प्रीति सिंह को जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने 15 लाख रुपए की धनराशि प्रदान की है. जिलाधिकारी ने धनराशि उनके बैंक खाते में एनईएफटी के द्वारा डलवाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details