उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

लखनऊः अब ऐसे होगी उपकरणों की खरीद, ये प्रणाली होगी चलन से बाहर

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम अब बसों के रखरखाव के लिए जरूरी ऑटो पार्ट की खरीदारी टेंडर के माध्यम से न करके जेम पोर्टल से करेगा. इसके लिए मुख्य सचिव आरके तिवारी ने आदेश जारी किए हैं.

By

Published : Nov 9, 2020, 6:55 PM IST

उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसें
उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसें

लखनऊः उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम अब बसों के रखरखाव के लिए जरूरी ऑटो पार्ट की खरीदारी टेंडर के माध्यम से न करके जेम पोर्टल से करेगा. अभी तक ऑटो पार्ट ई-टेंडर के जरिए खरीदे जाते थे. अब सारी सामग्री जेम पोर्टल से ही खरीदी जाएगी. प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने इसके लिए आदेश जारी कर दिए हैं.

आटो पार्ट की दुकान
जेम पोर्टल पर अभी फर्मों का नहीं है रजिस्ट्रेशनमुख्य सचिव आरके तिवारी ने समस्त क्रय जेम पोर्टल से करने के आदेश दिए हैं. परिवहन निगम के प्रबंध निदेशक धीरज साहू ने बताया कि उत्तर प्रदेश परिवहन निगम अपनी टाटा एवं लीलैण्ड बसों के रखरखाव के लिए स्पेयर पार्ट और बस बॉडी के निर्माण में प्रयुक्त होने वाली सामग्री की खरीदारी वर्तमान में ई-निविदा से कर रहा है. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम ने क्रय किए जाने वाले उपकरणों में टायर, टायर रिट्रीडिंग मैटीरियल, स्प्रिंग लीव्स आदि स्पेयर पार्ट जेम पोर्टल पर उपलब्ध नहीं हैं. उन्होंने बताया कि जेम के माध्यम से आपूर्ति करने वाले उत्पादकों से अनुरोध किया है कि वे परिवहन निगम की बसों में इस्तेमाल होने वाले उपकरण, अपनी फर्म और उत्पाद का पंजीकरण जेम पोर्टल पर करा लें. इससे उत्तर प्रदेश परिवहन निगम अपनी आवश्यकता के आइटमों की खरीदारी जेम पोर्टल से कर सकेगा. कोरोना काल में नहीं हो पाई खरीदकोरोना के कारण इस बार परिवहन निगम की बसों के लिए ऑटो पार्ट की खरीदारी काफी कम हो पाई है. रोडवेज के वर्कशॉप में इस कारण उपकरण ही नहीं हैं. इससे बसों के संचालन में भी दिक्कत हो रही है. अब जेम पोर्टल से सामान खरीदे जाने से समय पर उपकरण उपलब्ध रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details