उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

परीक्षार्थियों के लिए दौड़ेगी स्पेशल ट्रेन और बस, जानें समय और रूट

उत्तर प्रदेश में रविवार को होने वाली प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से परीक्षार्थियों के लिए खास इंतजाम किए गए हैं. छह सितंबर को होने वाली परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए सरकार की ओर से परीक्षा स्पेशल ट्रेनों और बसों का संचालन किया जाएगा.

By

Published : Sep 5, 2020, 10:13 AM IST

परीक्षा स्पेशल बस
परीक्षा स्पेशल बस

लखनऊ: छह सितंबर यानि रविवार को होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षार्थियों को साधन के अभाव में भटकना नहीं पड़ेगा. इसके लिए एक तरफ जहां रेलवे परीक्षा स्पेशल ट्रेनें चलाएगा, तो परिवहन निगम परीक्षा स्पेशल बसों का संचालन करेगा. 5 सितंबर शनिवार से ट्रेन और बसों का संचालन शुरू हो जाएगा.

महत्तवपूर्ण बातें-

  • परीक्षार्थियों के लिए चलाई जाएंगी परीक्षा स्पेशल बसें और ट्रेनें.
  • लखनऊ, वाराणसी और सुलतानपुर समेत अन्य जगहों से चलेंगी बसें और ट्रेनें.
  • बसों और ट्रेनों का अलग-अलग रूटों से होगा संचालन.

लखनऊ से नई दिल्ली वाया कानपुर

उत्तर रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक पांच सितंबर को चारबाग रेलवे स्टेशन से रात 8 बजे लखनऊ-नई दिल्ली परीक्षा स्पेशल ट्रेन संचालित की जाएगी, जो छह सितंबर को सुबह पांच बजे दिल्ली पहुंच जाएगी. वापसी में दिल्ली-लखनऊ परीक्षा स्पेशल ट्रेन नई दिल्ली से रात 8:50 बजे रवाना होकर सुबह 5:15 बजे लखनऊ पहुंच जाएगी. अधिकारियों के अनुसार यह ट्रेन कानपुर के रास्ते रवाना होगी.

लखनऊ से नई दिल्ली वाया मुरादाबाद

पांच सितंबर को लखनऊ से दिल्ली के लिए परीक्षा स्पेशल ट्रेन शाम 7 बजे रवाना होकर मुरादाबाद के रास्ते होते हुए सुबह 5 बजे दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंच जाएगी. वापसी में छह सितंबर को दिल्ली से शाम 7:50 बजे परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलेगी जो सुबह 5:30 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

वाराणसी से लखनऊ वाया अयोध्या

इसके अलावा 5 सितंबर को वाराणसी-लखनऊ परीक्षा स्पेशल ट्रेन शाम 4 बजे चलकर रात 11 बजे लखनऊ पहुंचेगी और अगले दिन 6 सितंबर को लखनऊ से शाम 6:50 बजे रवाना होकर बाराबंकी व अयोध्या के रास्ते होते हुए सुबह 3 बजे वाराणसी पहुंच जाएगी.

वाराणसी से लखनऊ वाया अमेठी

वहीं वाराणसी-लखनऊ परीक्षा स्पेशल ट्रेन वाराणसी से शाम 4:30 बजे रवाना होगी और रायबरेली व अमेठी के रास्ते होते हुए रात 10.35 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन लखनऊ से छह सितंबर को रात 8 बजे रवाना होकर रात 2:30 बजे वाराणसी पहुंच जाएगी.

सुलतानपुर से लखनऊ

रेलवे के अधिकारी बताते हैं कि इन ट्रेनों के अलावा पांच सितंबर को सुलतानपुर से सुलतानपुर-लखनऊ परीक्षा स्पेशल ट्रेन शाम 7 बजे रवाना होगी, जो रात 9:45 बजे चारबाग रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. अगले दिन छह सितंबर को लखनऊ-सुलतानपुर परीक्षा स्पेशल ट्रेन लखनऊ से शाम 7:30 बजे रवाना होगी और रात 10:45 बजे सुलतानपुर पहुंचेगी.

आलमबाग बस स्टेशन से परीक्षा स्पेशल बसों का संचालन

परिवहन निगम प्रशासन भी परीक्षा स्पेशल बसों का संचालन करेगा. आलमबाग बस स्टेशन से शनिवार व रविवार को बसें चलाई जाएंगी. लखनऊ परिक्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक पल्लव कुमार बोस ने बताया कि बसें प्रयागराज, वाराणसी, प्रतापगढ़, रायबरेली, आगरा, झांसी, अलीगढ़ व दिल्ली के लिए चलेंगी. यह बसें रोजाना चलने वाली साधारण व एसी बसों के अतिरिक्त होंगी. सुबह आठ बजे से रात 12 बजे तक इन बसों का संचालन होगा.

इसे भी पढ़ें-मायावती और अखिलेश शासन के कार्यों की जांच करेगी एसआईटी, कई दिग्गज जांच के घेरे में

ABOUT THE AUTHOR

...view details