उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

23 मई से शुरू होगा विधानसभा का बजट सत्र, अध्यक्ष सतीश महाना ने की सर्वदलीय बैठक

उत्तर प्रदेश में 23 मई से विधानसभा बजट सत्र शुरू होगा. बजट सत्र को लेकर विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सर्वदलीय बैठक करके सभी दलीय नेताओं से सहयोग मांगा. वहीं, इस बार कार्यवाही के दौरान ई-विधान लागू किया जाएगा.

By

Published : May 11, 2022, 8:05 PM IST

etv bharat
सर्वदलीय बैठक

लखनऊः23 मई से उत्तर प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू होगा. इसको लेकर विधानसभा सचिवालय की तरफ से नोटिफिकेशन भी जारी कर दिया गया है. बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने सर्वदलीय बैठक 18 वीं विधान सभा के प्रथम सत्र को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी दलीय नेताओं से सहयोग के लिए अनुरोध किया है. उन्होंने कहा कि संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के माध्यम से लोकतंत्र मजबूत होता है.


सर्वदलीय बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि उत्तर प्रदेश विधान सभा देश की सबसे बड़ी विधान सभा है. स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश विधानसभा की कार्यवाही पूरे देश के विधान मण्डलों के लिए एक मानक और आदर्श भी उपस्थित करती है. अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि उन्होंने सभी विधायकों की सीट का अरेंज कर दिया है. उन्होंने विधानसभा में 37 सीटें बढ़ा दी हैं. सभी विधायकों को अपनी सीट से ही बोलना होगा और सभी विधायकों को टैबलेट के जरिए कार्रवाई दिखेगी. साथ ही टैबलेट विधायक के फिंगर या पासवर्ड से खुलेगा. विधानसभा की कार्यवाही को डिजिटल सभी विभागों को भेजेंगे. देश की सभी विधानसभाएं ई-विधान पोर्टल पर जुड़ेंगी और सदन की कार्यवाही का लाइव प्रसारण फेसबुक और यूट्यूब पर भी दिखाई देगा.


संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सभी दलीय नेताओं को आश्वस्त किया कि सरकार पूरी गम्भीरता एवं प्रतिबद्धता के साथ सदन में प्राप्त मा. सदस्यों के प्रस्तावों को सकारात्मक रूप से आगे बढ़ाने, विकास की योजनाओं को नई गति देने और उसे आगे बढ़ाने के लिए तत्परतापूर्वक कार्य करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर सकारात्मक कार्यवाही लिए प्रतिबद्ध है.

पढ़ेंः सीएम योगी के जन्मदिन पर काटा जाएगा विश्व का सबसे ऊंचा केक

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि समय की जो मांग है उस परिप्रेक्ष्य में उत्तर प्रदेश विधानसभा 'ई-विधान' लागू करने वाला देश का तीसरा प्रदेश होगा. सभी सदस्यों को वरिष्ठता के आधार पर सीट आवंटन के आशय से दलीय नेताओं से विचार-विर्मश किया गया. प्रश्नों को सदन में लगाए जा रहे स्क्रीन पर दिखाये जाने के साथ ही प्रश्नों के सापेक्ष अनुपूरक प्रश्नों एवं सदस्यों को ई-विधान के प्रशिक्षण सहित यूट्यूब सोशल मीडिया एवं सत्र की कार्यवाही के सजीव प्रसारण पर भी चर्चा की गई. 18 वीं विधानसभा के आहूत सत्र में प्रथम बार ई-विधान लागू करने के साथ ही एजेण्डा सहित अन्य साहित्य की हार्ड कॉपी भी इस सत्र में उपलब्ध करायी जाएगी, जिससे सदस्यों को असुविधा न होने पाए. विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस अवसर पर दिनांक 20 व 21 मई 2022 को 18वीं विधान सभा के लिए नव-निर्वाचित सदस्यों के प्रशिक्षण हेतु सत्र आहूत से पूर्व दो दिवसीय प्रबोधन का आयेजन भी किया जायेगा.

अध्यक्ष सतीश महाना ने सभी दल के नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता एवं संसदीय मर्यादा के अन्तर्गत रखे और प्रेमपूर्ण वातावरण में सदन में बहस करें. बैठक में समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष के स्थान पर इकबाल महमूद, नेता राष्ट्रीय लोक दल डॉ अजय कुमार अपना दल (सोनेलाल) के नेता राम निवास वर्मा, निर्बल इण्डियन शोषित हमारा आम दल के नेता संजय निषाद सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओम प्रकाश राजभर, कांग्रेस पार्टी की नेता आराधना मिश्रा मोना, बहुजन समाज पार्टी के नेता, श्री उमाशंकर सिंह, ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये और सदन की कार्यवाही को व्यवस्थित ढंग से चलाने में प्रत्येक प्रकार का सहयोग देने का आश्वासन दिया.

संसदीय कार्यमंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने मुख्यमंत्री की भावना के अनुरूप सभी दलीय नेताओं से सदन में शान्तिपूर्ण सहयोग करने की अपील की. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश विधानसभा के प्रमुख सचिव प्रदीप कुमार दुबे के साथ ही विधान सभा व ई-विधान पर कार्य कर रहे एनआईसी के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details