उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मंत्री ब्रजेश पाठक ने किया 'अटल बिहारी वाजपेई' फाउंडेशन का गठन, मनाएंगे 'अटल दिवस'

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर सूबे के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने 'पंडित अटल बिहारी वाजपेई' मेमोरियल फाउंडेशन का गठन किया है. सोमवार को उन्होंने घोषण करते हुए कहा कि उनका फाउंडेशन अटल जी की जयंती के मौके 25 दिसंबर को 'अटल दिवस' मनाएगा.

अटल बिहारी वाजपेई फाउंडेशन
अटल बिहारी वाजपेई फाउंडेशन

By

Published : Dec 7, 2020, 6:11 PM IST

लखनऊः पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर 'पंडित अटल बिहारी वाजपेई' मेमोरियल फाउंडेशन का गठन कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, अटल जी की जयंती को उनका फाउंडेशन 'अटल दिवस' के रूप में मनानेगा. कानून मंत्री बृजेश पाठक ने इस फाउंडेशन में राजधानी लखनऊ के तमाम बुद्धिजीवी समाजसेवी और पूर्व नौकरशाहों को जोड़ने का काम किया है.

अटल बिहारी वाजपेई फाउंडेशन का गठन.

अटल जी की याद में 'अटल दिवस'
कानून मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि अटल जी की याद में 25 दिसंबर को उनकी जयंती पर 'अटल दिवस' मनाया जाएगा. इस मौके पर कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. साथ ही उन्होंने बताया कि, लखनऊ में होने वाले विकास कार्यों को इस फाउंडेशन के माध्यम से कराना इसका मकसद होगा.

लखनऊ से अटल जी का था गहरा नाता
मंत्री पाठक ने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी का लखनऊ से बहुत गहरा नाता रहा है. उनकी बदौलत लखनऊ का चतुर्मुखी विकास तेजी से हुआ है. उनके विचारों से लखनऊ की जनता के साथ प्रदेश के नौजवानों, साहित्यकारों, राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ताओं में एक नया जोश भरते थे. अटल जी की याद में लखनऊ के विकास को आगे बढ़ाने के लिए हमने एक फाउंडेशन का गठन किया है, जिसका नाम 'श्रद्धेय पंडित अटल बिहारी वाजपेई' मेमोरियल फाउंडेशन रखा है.

अटल की याद में होंगे कार्यक्रम और गोष्ठियां
मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि फाउंडेशन के माध्यम से तमाम तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को नमन किया जाएगा. अटल जी के विचारों को पूरे देश में पहुंचाने के लिए काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा. तमाम अन्य तरह के कार्यक्रम होंगे. उनके विचारों को प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा. कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी. कविताओं के प्रति युवाओं में उत्साहवर्धन और युवा कवियों को प्रोत्साहित करने के लिए बड़े स्तर पर काव्य गोष्ठी प्रदेश और तमाम अन्य जिलों में करने का काम किया जाएगा. इसके अलावा अटल जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर कार्यशाला आयोजित करके कॉलेज और विश्वविद्यालयों में अटल जी के जीवन पर शोध कार्य भी प्रस्तावित किए जाएंगे.

जयंती की पूर्व संध्या पर होगी काव्यगोष्ठी
ब्रजेश पाठक ने बताया कि अटल जी की याद में उनकी जयंती की पूर्व संध्या पर लखनऊ में एक बड़ी काव्य गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा, जिसमें कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए कार्यक्रम किए जाएंगे और अटल जी को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया जाएगा.

ये प्रमुख लोग फाउंडेशन से जुड़े
'श्रद्धेय पंडित अटल बिहारी वाजपेई' मेमोरियल फाउंडेशन से जुड़ने वालों में मुख्य रूप से लखनऊ से सांसद देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के बेटे नीरज सिंह, बीजेपी लखनऊ महानगर के अध्यक्ष मुकेश शर्मा, अनुसूचित जाति वित्त विकास निगम के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल, जस्टिस वीके दीक्षित, पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास के बेटे विराज सागर, व्यापार मंडल के अध्यक्ष अमरनाथ मिश्रा, बीजेपी से सुधीर हलवासिया, व्यापारी नेता संजय गुप्ता, राजेंद्र सिंह बग्गा, गोमती नगर जन कल्याण समिति के अध्यक्ष राघवेंद्र शुक्ला, पूर्व एमएलसी विंध्यवासिनी कुमार, पूर्व पुलिस महानिदेशक सूर्य कुमार शुक्ला सहित तमाम अन्य लोग शामिल हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details