उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

जुबली इंटर कॉलेज में तीन दिनों तक मिलेंगी किताबें, लगाए जाएंगे स्टाॅल

By

Published : Jul 31, 2023, 5:13 PM IST

राजकीय जुबली इंटर काॅलेज में सोमवार से कक्षा 9 से 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें मिलेंगी. इसके लिए स्टाॅल भी लगाए जाएंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ : माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 9 से 12 तक की एनसीईआरटी की किताबें एक बार फिर से स्टॉल लगाकर बेची जाएंगी. विभाग की ओर से सोमवार से किताबों की बिक्री के लिए राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में स्टॉल लगाया गया है. इस संबंध में जिला विद्यालय निरीक्षक राकेश कुमार ने आदेश जारी कर दिया है.

जारी आदेश

जारी आदेश के अनुसार, यूपी बोर्ड में एनसीईआरटी की किताबें लेने से अभी तक वंचित रह गए विद्यार्थियों को सोमवार, मंगलवार व बुधवार राजकीय जुबली इंटर कॉलेज से किताबें बेची जाएंगी. यहां पर स्टॉल लगाया गया है. उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से निर्धारित दरों पर प्रकाशकों की ओर से किताबें उपलब्ध कराई जाएंगी. जिन भी विद्यालय के विद्यार्थियों को अभी तक किताबें नहीं मिल पाई हैं वह राजकीय जुबली इंटर कॉलेज से शाम 5:00 बजे तक किताबें खरीद सकते हैं.

ज्ञात हो कि माध्यमिक शिक्षा परिषद की कक्षा 9, 10 व 12 का शैक्षिक सत्र अप्रैल माह में ही शुरू हो गया था, जबकि कक्षा ग्यारहवीं की पढ़ाई जुलाई माह से शुरू हुई है, लेकिन माध्यमिक शिक्षा परिषद की किताबें किन प्रकाशकों की चलेंगी इसका निर्णय सरकार की ओर से जुलाई के अंतिम सप्ताह में किया गया है. राजधानी के 125 राजकीय व एडेड विद्यालयों के बच्चों को किताबें न होने से सबसे अधिक समस्या आ रही थी. क्योंकि बाजार में जो किताबें उपलब्ध थीं वह प्राइवेट प्रकाशकों की थीं.

डीआईओएस राकेश कुमार पांडे ने बताया कि 'सरकार की ओर से प्रकाशकों के टेंडर जुलाई के अंतिम सप्ताह में जारी किया गया है. ऐसे में बाजार में किताबें उपलब्ध होने में समय लगेगा. इसी को दृष्टिगत रखते हुए सभी प्रकाशकों को निर्देश दिया गया है कि वह राजकीय जुबली इंटर कॉलेज में स्टाॅल लगाकर बच्चों को एक ही जगह से किताबें मुहैया करा दें. ऐसे में किसी भी अभिभावक या बच्चे को किताब के लिए बाजार के चक्कर नहीं लगाने होंगे, वह 31 जुलाई, एक व दो अगस्त तक जुबली इंटर कॉलेज से किताबें ले सकते हैं.'

यह भी पढ़ें : Mumbai Train Firing: मुंबई में चलती ट्रेन में फायरिंग, चार की मौत, आरोपी आरपीएफ कांस्टेबल गिरफ्तार

ABOUT THE AUTHOR

...view details