उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी लखनऊ में चल रहा पुस्तक मेला, गुलजार हैं किताबें

राजधानी लखनऊ के चारबाग स्थित बाल संग्रहालय लाॅन में आज कल पुस्तक मेला गुलजार है. यहां आपको हर वर्ग की पुस्तकें मिल जाएंगी. यह मेला 14 मार्च तक चलेगा साथ ही इस मेले में बिक रही किताबों पर 10 प्रतिशत की छूट भी है.

By

Published : Mar 9, 2021, 8:45 AM IST

राजधानी लखनऊ में चल रहा पुस्तक मेला
राजधानी लखनऊ में चल रहा पुस्तक मेला

लखनऊ: देश, समाज और परिस्थितियों के लेकर अगर आपके पास सवाल हैं तो उनके सटीक जवाब आपको पुस्तक मेले में बिक रही किताबों में मिल जाएंगे. बाल संग्रहालय लाॅन, चारबाग में इन दिनों लखनऊ पुस्तक मेला चल रहा है. किताबों पर न्यूनतम 10 प्रतिशत छूट और प्रवेश निशुल्क है. यह मेला 14 मार्च तक चलेगा.



ये किताबें भी हैं

गरुड़ प्रकाशन के स्टाल पर सरस्वती सभ्यता प्राचीन भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण परिवर्तन बताती मेजर जनरल डा.जीडी बख्शी की पुस्तक- सरस्वती सभ्यता सैटेलाइट चित्रों, भौगोलिक विज्ञान, पुरातत्व सर्वेक्षण, पुरालेखों, डीएनए शोधों और भाषा विज्ञान के क्षेत्र में हुए नये शोधों और स्पष्टीकरणों को लेकर सामने आती है. इस स्टाल पर अनुराधा गोयल की कई पुस्तकों में भारतीय संस्कृति को लेकर अंग्रेजी पुस्तक- लोटस इन द स्टोन है तो इससे अलग धारा 370 और सीएए पर बेस्ट सेलर रही अनब्रेकिंग इण्डिया भी.


साथ ही कोरोना काल में अनेक शहरों से तैरकर आई खबरों के सिरे पकड़कर प्रखर पत्रकार विजय मनोहर की किताब- उफ! ये मौलाना इण्डिया फाइट्स कोरोना भी यहां उपलब्ध है. मनीष बुक में अंग्रेजी कथा साहित्य के साथ दि अर्थ फ्राम द एअर और दि सी जैसी सचित्र पुस्तकें हैं. आर्यन बुक्स में 40 से 60 प्रतिशत की छूट पर किताबें हैं. यहां लक्ष्मीकांत की भारत की राज व्यवस्था और हुसैन की भारत का भूगोल जैसी पुस्तकें हैं. मैपेल प्रेस के स्टाल पर मन की बात: ए सोशल रिव्यूलेशन आन रेडियो और चन्द्रचूड़ की एन इण्डिपेण्डेंट कोलोनियल जुडिशियरी जैसी किताबें हैं. इसके अलावा पुस्तक मेले में महिला लेखकों, महिलाओं के विषयों, स्त्री विमर्श की बहुत सी पुस्तकें हैं.

मेले में चल रहे जागरुकता कार्यक्रम

संयोजक मनोज सिंह चंदेल ने बताया कि मेले में इस बार किताबों के साथ ही अन्य विविध जागरूकता कार्यक्रम भी चल रहे हैं. मेले में सन आई हास्पिटल के सौजन्य से आयोजित आप्टीकुम्भ के सम्पूर्ण नेत्र जांच शिविर में लोगों को नेत्र जांच की विभिन्न जानकारियां देने के साथ आटो रिफ्लेक्टोमीटर, लेंसोमीटर व स्लिट लैम्प इत्यादि अत्याधुनिक मशीनों से बराबर नेत्र परीक्षण चल रहा है.

हुए विविध कार्यक्रम

आज मेले के प्रथम सत्र लेखिका अनुराधा गोयल के नाम रहा. जीतेश श्रीवास्तव के संचालन में चल रहे विश्वम महोत्सव में महिला दिवस पर स्कूल कालेजों के युवाओं से अपने विचार रखे और सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये. यहां लेखक मनोज मेहरोत्रा ने साक्षात्कार, संचार, शिष्टाचार इत्यादि पर वक्तव्य रखा.

सोलर एनर्जी के प्रति जागरूक

मेले के निदेशक आकर्ष चन्देल ने बताया की मेले में आये हुए विशेषज्ञ विशेष परामर्श भी दे रहे हैं. सोलर एनर्जी के प्रति जागरूक करने के लिए जैक्सन ग्रुप द्वारा प्रर्दशनी भी लगायी गयी है.

कवियत्री सम्मेलन भी हुआ

शाम विंध्यावासिनी संस्था द्वारा और अलका सहाय के संयोजन में हुए दो कवयित्री सम्मेलनों में महिलाओं की रचनाएं सामने आईं. इनके बीच रेवांत पत्रिका की ओर से काव्य पाठ भी हुआ.

दिनांक 9 मार्च के कार्यक्रम

मंगलवार को होने वाले कार्यक्रमों मेंसुबह 11 बजे सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ की जाएंगी तो शाम 4 बजे लेखक हमारे बीच कार्यक्रम में बड़े नामचीन लेखकों से मुखातिब होगें. शाम 6 बजे ओपेन माइक होगा तो शाम 7 बजे प्रहर्ष फाडेशन की तरफ से कवि सम्मेलन आयोजित किया जाएगा.


ABOUT THE AUTHOR

...view details