उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

सुहेलदेव की जयंती पर लगेगी पुस्तक की प्रदर्शनी

लखनऊ में महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह के अवसर पर बसंत पंचमी के दिन माध्यमिक शिक्षा विभाग पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाएगी. यह प्रदर्शनी 16 फरवरी 2021 को महाराजा सुहेलदेव जयंती पर आयोजित की जा रही है.

By

Published : Feb 14, 2021, 9:26 AM IST

महाराजा सुलेलदेव जयंती समारोह
महाराजा सुलेलदेव जयंती समारोह

लखनऊ : महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह के अवसर पर बसंत पंचमी के दिन माध्यमिक शिक्षा विभाग पुस्तकों की प्रदर्शनी लगाएगी. 16 फरवरी, 2021 को महाराजा सुहेलदेव जयंती मनाया जाना है. इस समारोह के अवसर पर प्रदेश के सभी शहीद स्थलों और स्मारकों पर महाराजा सुहेलदेव के शौर्य और बलिदान को याद करते हुए, भारत के गौरवशाली इतिहास की महान विभूतियों, स्वतंत्रता संग्राम के नायकों, प्राचीन, मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास तथा स्वतंत्रता संग्राम पर आधारित पुस्तकों की प्रदर्शनी लगायी जायेगी.

निजी प्रकाशकों के माध्यम से पुस्तक प्रदर्शनी

सरकारी विभागों के साथ-साथ विश्वविद्यालयों, महाविद्यालयों, निजी प्रकाशकों के माध्यम से भी पुस्तक प्रदर्शनी बिक्री के कार्य किए जायेंगे. इसे लेकर शिक्षा विभाग ने जनपद स्तर पर विद्यार्थियों के मध्य प्रतियोगिताओं के माध्यम से भी महाराजा सुहेलदेव के शौर्य और बलिदान पर आधारित विभिन्न साहित्यिक आयोजन किया जायेगा.

डिजिटल संस्करण तैयार

उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ द्वारा महाराजा सुहेलदेव के संघर्षों पर आधारित प्रदर्शन का आयोजन कर मुख्य कार्यक्रम स्थल पर प्रदर्शनी लगाई जाएगी. वहीं सूचना और संस्कृति विभाग ने विस्तृत कार्य योजना बनाकर सुहेलदेव के शौर्य और बलिदान की महत्वपूर्ण घटनाओं से संबंधित पुस्तकों और अभिलेखों का डिजिटल संस्करण तैयार करेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details