उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

कैंसर संस्थान में खुलेगा ब्लड बैंक, बड़े ऑपरेशन होंगे मुमकिन

लखनऊ के कल्याण सिंह कैंसर इंस्टीट्यूट में ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन का विभाग खुलने जा रहा है. इसमें ब्लड बैंक का भी संचालन होगा. ऐसा होने पर खून के लिए मरीज और तीमारदारों को भटकना नहीं होगा.

By

Published : Oct 13, 2021, 1:51 PM IST

कैंसर संस्थान
कैंसर संस्थान

लखनऊ : कल्याण सिंह कैंसर इंस्टीट्यूट में ब्लड एंड ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग खुलेगा. इसमें ब्लड बैंक का भी संचालन होगा. ऐसा होने पर खून के लिए मरीज और तीमारदारों को भटकना नहीं होगा. वहीं डॉक्टर बड़े ऑपरेशन भी प्लान कर सकेंगे. इससे प्रदेशभर से आने वाले कैंसर रोगियों को राहत मिलेगी.

कैंसर संस्थान में 1200 बेड होंगे. इसमें प्रथम चरण में 700 बेड और दूसरे चरण में 500 बेड पर भर्ती की सुविधा होनी थी, लेकिन अभी 150 बेड पर ही मरीज भर्ती किए जा रहे हैं. वहीं हाल में ही स्थाई निदेशक भ्रष्टाचार में हटा दिए गए हैं. ऐसे में कार्यवाहक निदेशक एसजीपीजीआई के डायरेक्टर डॉ आरके धीमान को बनाया गया है. सीएमएस की जिम्मेदारी डॉ अनुपम वर्मा को सौंपी गई है. इसके बाद सीएमएस ने संस्थान में सेवाओं के विस्तार की दिशा में प्रयास शुरू कर दिए हैं.

डॉ. अनुपम वर्मा
संस्थान में अभी करीब 25 डॉक्टर कार्यरत हैं. अस्पताल में अभी ब्लड बैंक नहीं है. कैंसर के ज्यादातर मरीजों में पहले से ही खून की कमी हो जाती है. रक्त के दूसरे अव्यय भी कम हो जाते हैं. ऐसे में कैंसर मरीज केजीएमयू, पीजीआई और लोहिया संस्थान रेफर किए जा रहे हैं. इससे मरीजों को खासी दुश्वारियां झेलनी पड़ रही हैं. वहीं बड़े ऑपरेशन में भी कई यूनिट खून की जरूरत होती है. ब्लड बैंक खुलने से मेजर सर्जरी करना आसान हो जाएगा. जल्द ही स्टाफ की भी भर्ती की जाएगी.

इसे भी पढ़ें-यहां 500 में से सिर्फ 40 बेड पर है इलाज की सुविधा, डॉक्टरों की भारी कमी

संस्थान के सीएमएस डॉ. अनुपम वर्मा के मुताबिक ब्लड बैंक खोलने की तैयारियां जोरों पर हैं. मशीनों की खरीद के लिए प्रक्रिया हो चुकी है. जल्द ही मशीनों को खरीद कर इंस्टॉल कर दिया जाएगा. इसके बाद लाइसेंस के लिए आवेदन किया जाएगा. ब्लड बैंक लिए टेक्नीशियन सहित दूसरे कर्मचारियों की भर्ती की जाएगी.

सीएमएस डॉ. अनुपम वर्मा के मुताबिक संस्थान में 24 ऑपरेशन थिएटर हैं. इनमें से चार ऑपरेशन थिएटर पूरी तरह से बनकर तैयार हैं. हस्तानांतरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद चारों ऑपरेशन थिएटर रन किए जाएंगे. अभी एक माइनर ऑपरेशन थिएटर का ही संचालन हो पा रहा है. इसके अलावा एडमिन व आईपीडी भवन का निर्माण लगभग पूरा हो गया है. निर्माण करने वाली संस्था जल्द ही भवन को हैंड ओवर करेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details