उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

उत्तर प्रदेश में ब्लैक फंगस महामारी घोषित

यूपी सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है. जल्द ही इस संबंध में शासनादेश भी जारी किया जाएगा. कोरोना के बाद ब्लैक फंगस जैसी बीमारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सरकार ने यह फैसला लिया है.

By

Published : May 21, 2021, 12:59 PM IST

Updated : May 21, 2021, 1:10 PM IST

यूपी सरकार.
यूपी सरकार.

लखनऊ:योगी सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है. जल्द ही इस संबंध में शासनादेश भी जारी किया जाएगा. कोरोना के बाद ब्लैक फंगस जैसी बीमारी के बढ़ते प्रकोप से सरकार ने यह निर्णय लिया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने उच्चाधिकारियों के साथ बैठक के दौरान इस संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश दिए हैं.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को टीम-9 के साथ बैठक में कहा कि पोस्ट कोविड अवस्था में ब्लैक फंगस के संक्रमण की समस्या तेजी से बढ़ रही है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप प्रदेश सरकार सभी मरीजों के समुचित चिकित्सकीय उपचार की व्यवस्था कर रही है. केंद्र सरकार के निर्देशों के क्रम में कोविड की तर्ज पर ब्लैक फंगस को भी 'महामारी' घोषित किया जाए. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस संबंध में आज ही शासनादेश जारी कर दिया जाएगा.

हर जिले में मौजूद हो ब्लैक फंगस की दवाएं
सीएम योगी ने निर्देश दिए कि ब्लैक फंगस से प्रभावित व्यक्तियों के उपचार की पूरी व्यवस्था की जाए. सभी जिलों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए पर्याप्त मात्रा में दवाओं की उपलब्धता की जाए. इस दौरान मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि ब्लैक फंगस के उपचार की दवाएं हर जिले में उपलब्ध करा दी गई है. निजी अस्पतालों में इस बीमारी का इलाज करा रहे रोगी भी संबंधित मण्डलायुक्त को प्रार्थना पत्र देकर दवा ले सकते हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी अस्पतालों, मेडिकल कॉलेजों और निजी अस्पतालों में ब्लैक फंगस का उपचार करा रहे रोगियों की पूरी केस हिस्ट्री, लाइन ऑफ ट्रीटमेण्ट की जानकारी प्राप्त कर विशेषज्ञों को उपलब्ध कराई जाए. इससे संक्रमण के उपचार के लिए बेहतर लाइन ऑफ ट्रीटमेण्ट तय करने में मदद मिलेगी.

स्वच्छता एवं सैनिटाइजेशन का चले अभियान
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बारिश का मौसम शीघ्र ही प्रारंभ होने वाला है. बीते दो-तीन दिनों में प्रदेश के कई जिलों में बारिश हुई है. किसी भी क्षेत्र में जलजमाव न हों. इसके लिए बेहतर प्रबंध किए जाएं. जलजमाव और गंदगी तमाम बीमारियों के प्रसार का कारक होती हैं. ऐसे में घनी आबादी वाले क्षेत्रों और स्वास्थ्य केंद्रों के आस-पास विशेष स्वच्छता और सैनीटाइजेशन का अभियान चलाना जरूरी है. नगर विकास और ग्राम्य विकास विभाग इस संबंध में कार्य करें.

प्रोटोकॉल का कड़ाई से हो पालन
राज्य में कोविड संक्रमण की चेन को नियंत्रित करने में आशा जनक सफलता मिल रही है. प्रदेश में आंशिक कोरोना कर्फ्यू को सद्भावपूर्ण और प्रभावी ढंग से लागू किया जाए. आवश्यक कार्य से घर से बाहर निकलने वाले लोग अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग और दो गज की दूरी का पालन करें. सीएम योगी ने कहा कि सभी जिलों में कम्युनिटी किचन के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को फूड पैकेट उपलब्ध कराया जाए. डोर स्टेप डिलीवरी व्यवस्था को सुदृढ़ रखा जाए. इससे आम जनता को आवश्यक सामग्री की सुचारु आपूर्ति होती रहेगी.


इसे भी पढ़ें-सीएम योगी का दावा, प्रदेश में घट रही कोविड मरीजों की संख्या

Last Updated : May 21, 2021, 1:10 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details