उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बीजेपी का मिशन 2022: लखनऊ में मैराथन बैठक का तीसरा दिन, जानें क्या होगा खास

2022 में होने वाले यूपी विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी पूरी तैयारी में लग गई है. मंगलवार लखनऊ में केंद्रीय पदाधिकारियों के दौरे के दूसरे दिन पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में कई सत्रों में बैठक चली. जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले लिए गए. वहीं आज यानी बुधवार को यूपी बीजेपी प्रभारी राधा मोहन सिंह बूथ अध्यक्ष के घर पर बैठक कर सकते हैं.

By

Published : Jun 23, 2021, 7:58 AM IST

Updated : Jun 23, 2021, 9:48 AM IST

बीजेपी का मिशन 2022
बीजेपी का मिशन 2022

लखनऊ: यूपी बीजेपी में इन दिनों बैठकों का दौर लगातार जारी है. मंगलवार को एक तरफ सीएम योगी ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के घर जाकर सियासी भोज किया तो वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष और राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और प्रदेश प्रभारी राधा मोहन सिंह ने दो दिनों तक मैराथन बैठकें कर आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर रूपरेखा तैयार की. इन्हीं बैठकों में सबसे छोटी इकाई बूथ तक पहुंचने और उसे मजबूत करने की रणनीति बनी है. इसी के तहत राधा मोहन सिंह आज यहां बूथ अध्यक्ष के घर पर बैठक कर सकते हैं. इसमें बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत बनाने की रणनीति तैयार की जाएगी.

निचली इकाई को मजबूत करेगी पार्टी
मंगलवार को दिनभर हुई बैठकों में पार्टी की संगठनात्मक संरचना को पूर्ण करते हुए निचली इकाई तक पार्टी और संगठन को मजबूत करने की योजना बनी है. साथ ही प्रदेश में गरीबों और जरूरतमंदो को भाजपा सरकार द्वारा किये जा रहे निःशुल्क राशन वितरण का लाभ सभी पात्र व्यक्तियों को मिल सके, इसके लिए सांसद, विधायक, पार्टी पदाधिकारियों तथा बूथ के कार्यकर्ताओं को सक्रिय करने को कहा गया है.

यूपी बीजेपी मुख्यालय.

बूथ अध्यक्ष के घर पर करेंगे बैठक
इसी क्रम में यूपी बीजेपी प्रभारी राधा मोहन सिंह बुधवार को शहर में बूथ समितियों की बैठक कर सकते हैं. लखनऊ उत्तर विधानसभा क्षेत्र के जानकीपुरम सेक्टर एफ स्थित बूथ नंबर 292 के बूथ अध्यक्ष सुनील तिवारी के यहां राधा मोहन सिंह की बैठक प्रस्तावित है. वहीं लखनऊ मध्य विधानसभा क्षेत्र में गोमती नगर विजय खंड स्थित बूथ नंबर 316 की बूथ अध्यक्ष सुषमा गौतम के घर पर बूथ अध्यक्षों की बैठक प्रस्तावित थी, जिसमें बीएल संतोष को रहना था, लेकिन वे बुधवार को दिल्ली रवाना हो चुके हैं.

राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष.

आज से छह जुलाई तक चलेगा अभियान
डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस भाजपा ने 23 जून से छह जुलाई तक भादजा ने वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाने का निर्णय लिया है. जिसे बूथ स्तर पर संचालित किया जाएगा. मंगलवार को हुई बैठक में इस अभियान से सभी जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ताओं के साथ जन सामान्य को भी जोड़ने पर चर्चा की गई थी. वहीं 25 जून को आपातकाल घोषित होने के दिन पर पार्टी जिला स्तर पर 'आपातकाल का काला दिन' विषय को लेकर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करेगी. इसके साथ ही प्रत्येक माह के अन्तिम रविवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के ‘मन की बात‘ को बूथ स्तर पर जन सामान्य के साथ मिलकर सुनने के लिए जिम्मेदारी तय की गई. मंगलवार को हुई बैठक में बीएल संतोष ने पार्टी के चलाए जा रहे पोस्ट कोविड सेंटर तथा वैक्सिनेशन जनजागरण अभियान की जानकारी ली और इसको लेकर आवश्यक मार्गदर्शन किया.

बैठकों का दौर जारी.

जातीय संतुलन के फार्मूले पर काम कर रही बीजेपी
बीजेपी 2017 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव की तरह ही इस बार भी जातीय संतुलन के फार्मूले पर काम कर रही है. बीजेपी ने विधानसभा चुनाव 2017 में जातीय संतुलन बनाकर यूपी में 15 सालों का सूखा खत्म किया था. पार्टी का सबसे ज्यादा फोकस पिछड़ी जातियों पर होगा. इसके लिए बीजेपी ने अभी से मशक्कत शुरू कर दी है. मंगलवार को पार्टी मुख्यालय पर हुई मैराथन बैठकों में इसी तरह के विषयों पर चर्चा कर मिशन 2022 के लिए खाका तैयार किया गया.

मंगलवार को क्या हुआ दिनभर
मंगलवार को बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री बीएल संतोष, यूपी बीजेपी प्रभारी राधा मोहन सिंह, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल ने बैठक की. इस बैठक में दोनों सह प्रभारी, सभी क्षेत्रीय अध्यक्ष, महामंत्री, उत्तर प्रदेश से बीजेपी के राष्ट्रीय पदाधिकारी शामिल हुए. बैठक के दौरान 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव में एक बार फिर पार्टी को जीत दिलाने पर चर्चा हुई. बैठक में तय हुआ कि कार्यकर्ता जमीन पर जाकर काम करेंगे. सरकार की हर योजना से बीजेपी कार्यकर्ता जुड़ेंगे. बैठक में तय किया गया कि जरूरत के हिसाब से दोबारा बूथों का गठन होगा. मोर्चों के सम्मेलन होंगे. लोगों से जुड़े रहने के लिए सरकारी योजनाओं से ज्यादा कार्यकर्ता जोड़े जाएंगे, ताकि उनके माध्यम से लोगों को लाभ ही न मिले बल्कि जनता को ये भी बताया जा सके कि योजना का लाभ बीजेपी सरकार दे रही है.

पढ़ें-चुनाव से पहले बदलेंगे पार्टी के तेवर, अयोध्या भूमि मुद्दे पर करारा जवाब देगी बीजेपी

मुख्यमंत्री के साथ बैठक में हुए शामिल
मंगलवार को बीजेपी की दूसरी बैठक करीब पांच बजे शाम को पार्टी के मुख्यालय पर हुई. इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ और सरकार के कई मंत्री भी शामिल हुए. बैठक में राष्ट्रीय महामंत्री संगठन बीएल संतोष ने मंत्रियों से बातचीत कर उनके सुझाव सुने और उन्हें आगामी विधानसभा चुनाव में किस तरह से काम करना है, इस बारे में विस्तार से र्गदर्शन किया. बैठक में ये भी कहा गया कि पार्टी के विधायक हों या फिर सरकार के मंत्री अपने कामकाज के आधार पर ही जनता के बीच जाकर समर्थन मांगेंगे. ये उन्हें तय करना है कि उन्होंने जनता के लिए कितना काम किया है. इस बैठक में पूर्व प्रदेश अध्यक्षों में डॉक्टर लक्ष्मीकांत बाजपेयी, विनय कटियार, डॉक्टर रमापति राम त्रिपाठी और सूर्य प्रताप शाही भी शामिल हुए.

इसे भी पढ़ें-बीजेपी में बैठकों का दौर जारी, 'यूपी मिशन 2022' को गति देने में जुटी पार्टी

एके शर्मा और जितिन प्रसाद का कराया गया परिचय

इस बैठक में एमएलसी अरविन्द कुमार शर्मा और कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए जितिन प्रसाद भी पहुंचे थे. उनके मीटिंग में शामिल होने पर तमाम अटकलें लगाई जा रही थीं, लेकिन इन दोनों नेताओं से केवल औपचारिक परिचय ही कराया गया है.

इसे भी पढ़ें-बीजेपी का मिशन 2022, जातीय समीकरण साधकर यूपी फतह की तैयारी

Last Updated : Jun 23, 2021, 9:48 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details