उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

'पंजाब केसरी लाला लाजपत राय भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक अहम सिपाही थे'

By

Published : Dec 19, 2021, 11:03 PM IST

लखनऊ के अलीगंज स्थित लाला लाजपत राय पार्क में भाजपा विधायक डाॅ. नीरज बोरा ने रविवार को लाला लाजपत राय की मूर्ति का अनावरण किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि पंजाब केसरी लाला लाजपत राय भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक अहम सिपाही थे. वो हमारी यादों में सदैव अमर रहेंगे.

लाला लाजपत राय की प्रतिमा का अनावरण
लाला लाजपत राय की प्रतिमा का अनावरण

लखनऊ :भाजपा विधायक डाॅ. नीरज बोरा ने रविवार को लाला लाजपत राय की मूर्ति का अनावरण किया. मूर्ति का अनावरण अलीगंज स्थित लाला लाजपत राय पार्क में किया गया. इस दौरान विधायक डाॅ. नीरज बोरा ने कहा कि जीवनभर ब्रिटिश राज का सामना करते हुए अपने प्राणों की परवाह न करने वाले पंजाब केसरी लाला लाजपत राय भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के एक अहम सिपाही थे.

उन्होंने कहा कि देश के लिए उनकी निष्ठा और देशभक्ति के कारण वह हमारी यादों में सदैव अमर हैं. गरम दल का एक प्रमुख नेता होने के साथ-साथ लाला लाजपत राय हमेशा ही देश को खुद से ऊपर मानते थे. राष्ट्रपुरुष लाला लाजपत राय की मूर्ति का अनावरण करना उनके लिए गौरव की बात है.

लाला लाजपत राय की प्रतिमा का अनावरण

यह भी पढ़ें- यूपी में उपयोगी मुख्यमंत्री बताने के लिए खर्च किए गए 300 करोड़ः सतीश मिश्रा


बता दें कि 30 अक्टूबर 1928 को लाला लाजपत राय के नेतृत्व में साइमन का विरोध कर रहे युवाओं को बेरहमी से पीटा गया था. पुलिस ने लाला लाजपत राय की छाती पर निर्ममता से लाठियां बरसाईं. इस घटना में वह बुरी तरह घायल हो गए थे. इसकी वजह से 17 नवंबर 1928 को उनका निधन हो गया. इससे पहले उन्होंने बोला था कि आज उनके ऊपर बरसी हर एक लाठी की चोट अंग्रेजों की ताबूत की कील बनेगी.

ऐसी ही जरूरी और विश्वसनीय खबरों के लिए डाउनलोड करें ईटीवी भारत ऐप

ABOUT THE AUTHOR

...view details