उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

पंचायत चुनाव: महाराजा सुहेलदेव के बहाने पिछड़ा वर्ग के वोटों पर हैं बीजेपी की निगाहें

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से होने वाले पंचायत चुनावों में भाजपा के अन्य पिछड़ा वर्ग कार्ड से लाभ मिलने की उम्मीद है. महाराजा सुहेलदेव की जयंती मनाने के भाजपा के फैसले को इसी से जोड़कर देखा जा रहा है.

By

Published : Feb 15, 2021, 10:26 PM IST

पिछड़ा वर्ग के वोटों पर हैं बीजेपी की निगाहें
पिछड़ा वर्ग के वोटों पर हैं बीजेपी की निगाहें

लखनऊ:महाराजा सुहेलदेव के बहाने भारतीय जनता पार्टी पिछड़ों को रिझाने की तैयारियों में तेजी से जुटी हुई है. सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर के बीजेपी से अलग होने के बाद बीजेपी ने अनिल राजभर को मंत्रिमंडल में मौका देकर पहले ही एक कदम आगे बढ़ा दिया था.

रखी जाएगी स्मारक की आधारशिला

अब भाजपा ने महाराजा सुहेलदेव की जयंती विशिष्ट तरीके से मनाने का निर्णय लिया है. भारतीय जनता पार्टी सरकारी स्तर पर विभिन्न आयोजनों के साथ जिलास्तर पर भी सुहेलदेव के पराक्रम का स्मरण कर रही है. बहराइच में 16 फरवरी को सुहेलदेव स्मारक की आधारशिला रखने के लिए सीएम योगी आ रहे हैं. इस कार्यक्रम में पीएम मोदी भी वर्चुअली शामिल होंगे.

इससे पहले राजा सुहेलदेव पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार डाक टिकट भी जारी कर चुकी है. राजनीतिक जानकारों का यह भी मानना है कि भारतीय जनता पार्टी सुहेलदेव को सम्मान देकर अन्य पिछड़ा वर्ग को अपने साथ करने के लिए तेजी से तैयारी कर रही है. उत्तर प्रदेश में 2022 के विधानसभा चुनाव से पहले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में भी भाजपा से अन्य पिछड़ा वर्ग दूरी न बनाए रखे, इसके लिए यह प्रयास किए जा रहे हैं. राजनीतिक जानकारों की मानें तो इसका फायदा भारतीय जनता पार्टी को भी मिलेगा.

राजभर वोट पर भाजपा का ध्यान

बता दें कि राजभर समाज के वोटों को लेकर भाजपा ज्यादा सक्रिय हो गई है, क्योंकि सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के संस्थापक ओमप्रकाश राजभर इस समाज पर अपना ही कब्जा मानते हैं. भाजपा से अलग होकर उन्होंने बगावती सुर अपना रखा है. विधानसभा चुनाव के लिए भागीदारी जन संकल्प मोर्चा गठन करने के साथ ही पंचायत चुनाव के लिए भी ताल ठोक दी है.

ऐसे में भारतीय जनता पार्टी ने उनकी सारी मेहनत पर पानी फेरने के लिए महाराजा सुहेलदेव की जयंती खासतौर पर मनाने का कार्यक्रम बनाया है. भाजपा सामाजिक संतुलन पर विशेष तौर पर ध्यान दे रही है, इसलिए प्रदेशीय संचालन समिति में स्वामी प्रसाद मौर्य, रमाशंकर पटेल और भूपेंद्र सिंह जैसे नेता शामिल किए गए हैं. इन्हें क्षेत्रवार जिम्मेदारी भी सौंपी गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details