उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

आज से बदल जाएंगे कई नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा असर

आइए जानते है एक नंवबर से होने जा रहे बदलावों के बारे में, जिससे आपकी जेब पर भी असर पड़ेगा.

By

Published : Nov 1, 2021, 6:50 AM IST

आज से बदल जाएंगे कई नियम
आज से बदल जाएंगे कई नियम

लखनऊ : अब हम धीरे-धीरे 2021 की समाप्ति की ओर बढ़ रहे हैं. अक्टूबर का महीना इस बार रविवार के दिन समाप्त हो रहा है. जिसकी वजह नवंबर की शुरुआत सोमवार को हो रही है. हम सभी जानते हैं कि हर महीने की शुरुआत में बैंक, सरकारी ऑफिसों और प्राइवेट सेक्टर में कुछ ना कुछ नियमों का परिवर्तन जरूर होता है. ये वो बदलाव होते हैं, जिनका असर हमारी-आपकी जिंदगी पर सीधा पड़ता है. आइए जानते एक नंवबर से होने जा रहे बदलाव

LPG सिलेंडर की कीमतों में होगा इजाफा!

आने वाले दिनों में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हो सकता है. एलपीजी के मामले में लागत से कम मूल्य पर बिक्री से होने वाला नुकसान (अंडररिकवरी) 100 रुपये प्रति सिलेंडर पर पहुंच चुका है. इस वजह से इसकी कीमतों में बढ़ोतरी हो सकती है. घरेलू एलपीजी की कीमतें पिछले 6 सितंबर को 15 रुपये बढ़ाई गई थीं. इसके बाद दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर का दाम 899.50 रुपये हो गया, वहीं देश के कई शहरों में यह 1000 रुपये तक पहुंच गया है.

पेंशनभोगियों के लिए SBI शुरू कर रहा विशेष सुविधा

1 नवंबर से SBI अपने ग्राहकों के लिए एक नई सुविधा की शुरुआत कर रहा है. जिसके बाद पेंशनर्स (Pensioners) को जीवन प्रमाणपत्र जमा करने के लिए बैंक नहीं जाना होगा. बैंक की तरफ से ट्वीटर पर दी गई जानकारी के अनुसार कोई भी पेंशनभोगी 1 नवंबर से वीडियो कॉल के जरिए अपना जीवन प्रमाणपत्र (Life Certificate) जमा कर सकेगा.

दिवाली और छठ पर चलेंगी स्पेशल ट्रेन

दिवाली और छठ पूजा की वजह से बड़ी संख्या में लोग शहरों से अपने गांव को वापस जाते हैं. जिसकी वजह से अमूमन ट्रेनों में भीड़ काफी बढ़ जाती है. इसी की ध्यान में रखते हुए 1 नवंबर से भारतीय रेलवे छठ और दिवाली पर स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है.

ट्रेनों की टाइमिंग में होगा बदलाव

रेलवे एक नंवबर से ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव करने जा रहा है. राजस्थान डिविजन में एक नवंबर से 100 ट्रेनों की टाइमिंग बदल जाएगी. रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में और भी ट्रेनों की टाइमिंग में बदलाव किया जा सकता है.

इन मोबाइल्स में बंद हो जाएगा WhatsApp

1 नवंबर से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर 1 नवंबर से व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. व्हाट्सऐप पर दी गई जानकारी के अनुसार, 1 नवंबर से फेसबुक के स्वामित्व वाला प्लेटफॉर्म एंड्रॉयड 4.0.3 Ice Cream Sandwich, iOS 9, और KaiOS 2.5.0 को सपोर्ट नहीं करेगा.

गैस सिलेंडर बुकिंग के लिए जरूरी होगा OTP

1 नवंबर से रसोई गैस सिलेंडर की डिलीवरी की पूरी प्रक्रिया बदल जाएगी. गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तो आपको इस ओटीपी को डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान हो जाने पर ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी ही मिलेगी. यानी अब आप डायरेक्ट सिलेंडर नहीं ले सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details