उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

यूपी में B.Ed की काउंसलिंग 17 सितंबर से, जानिए क्या रहेगी दाखिले की प्रक्रिया

By

Published : Sep 8, 2021, 7:22 PM IST

उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 17 सितंबर से शुरू होगी. लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से बुधवार शाम को काउंसलिंग का संभावित कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. बीएड प्रवेश की राज्य समन्वयक प्रोफेसर अमीता वाजपेई ने बताया कि 21 सितंबर से अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में विकल्प भरने का मौका मिलेगा.

B.Ed की काउंसलिंग
B.Ed की काउंसलिंग

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के बीएड कॉलेजों में दाखिले के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 17 सितंबर से शुरू होगी. लखनऊ विश्वविद्यालय की ओर से बुधवार शाम को काउंसलिंग का संभावित कार्यक्रम जारी कर दिया गया है. बीएड प्रवेश की राज्य समन्वयक प्रोफेसर अमिता वाजपेई ने बताया कि 21 सितंबर से अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में विकल्प भरने का मौका मिलेगा. कुल 4 चरणों की काउंसलिंग के आधार पर प्रवेश लिए जाएंगे. पहले दो चरणों में केंद्रीकृत काउंसलिंग होगी. तीसरे चरण में कॉलेज द्वारा सीधे दाखिले लिए जाएंगे. चौथे चरण में दाखिले का विकल्प अल्पसंख्यक संस्थानों के पास होगा.

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बीएड 2021-23 के स्टेट रैंक-धारक अभ्यर्थी, लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाईट www.lkouniv.ac.in पर लॉगिन करके (जहां से अभ्यर्थियों ने अपना ऑनलाइन आवेदन पत्र भरा था), काउन्सिलिंग के लिए अपना ऑनलाइन पंजीकरण कराकर काउन्सिलिंग शुल्क व अग्रिम शुल्क जमा कर वांछित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय चुन सकते हैं.


इन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान

  • अभ्यर्थी अपनी रैंक के अनुसार काउंसलिंग के लिए अपना पंजीकरण कर सकते हैं. ऑनलाइन आफ-कैम्पस काउंसलिंग का विस्तृत कार्यक्रम लखनऊ विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर शीघ्र ही उपलब्ध होगा.
  • अभ्यर्थी काउंसलिंग प्रक्रिया आरंभ होने के पूर्व काउंसलिंग के लिए आवंटित समस्त अभिलेखों/प्रपत्रों को एकत्र कर लें.
  • काउंसलिंग के साथ ही महाविद्यालय शुल्क की भी व्यवस्था कर लें.
  • यदि किसी अभ्यर्थी के पास अर्हता परीक्षा उत्तीर्ण करने का प्रमाण पत्र अभी तक नहीं उपलब्ध हो सका है तो वे अपने विश्वविद्यालय के कुलसचिव अथवा परीक्षा नियंत्रक से शीघ्र संपर्क कर इसकी व्यवस्था कर लें.
  • अभ्यर्थी 'च्वाइस-फिलिंग' प्रक्रिया में विश्वविद्यालय/महाविद्यालय चयन के पूर्व वेबसाइट पर उपलब्ध विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों की सूची से अपनी पसंद के बीएड महाविद्यालयों के कोड नोट कर लें तथा उन्हें अपनी रूचि के क्रम में अधिकाधिक संख्या में भरें. जिससे वे अपने वांछित विश्वविद्यालय/महाविद्यालय में प्रवेश प्राप्त कर सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details