उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

बीबीएयू ने शुरू किया योग वेलनेस सेंटर, छात्रों को दे रहे इम्यूनिटी बढ़ाने के टिप्स

बीबीएयू ने छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए योग वेलनेस सेंटर की शुरुआत की है. इस सेंटर की ओर से योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा.

By

Published : May 9, 2021, 5:15 AM IST

बीबीएयू ने शुरू किया योग वेलनेस सेंटर
बीबीएयू ने शुरू किया योग वेलनेस सेंटर

लखनऊ: बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय ने अपने छात्रों, शिक्षकों और कर्मचारियों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए एक अनूठी पहल की है. विश्वविद्यालय में योग वेलनेस सेंटर की शुरुआत की गई है. इस सेंटर की ओर से न केवल प्रतिदिन योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा बल्कि यहां तैनात किए गए डॉक्टर फोन पर और ऑनलाइन उपलब्ध भी रहेंगे.

दो डॉक्टरों की हुई तैनाती
विश्वविद्यालय के प्रवक्ता डॉक्टर रचना गंगवार ने बताया कि विश्वविद्यालय की ओर से इस सेंटर में 2 डॉक्टर तैनात किए गए हैं. यह प्रतिदिन सुबह योग कार्यक्रम का आयोजन करेंगे. जो ऑनलाइन सभी के लिए उपलब्ध रहेगा. साथ ही मंगलवार से शुक्रवार तक सुबह 11:00 से दोपहर 2:00 बजे तक ऑनलाइन उपलब्ध रहेंगे. यहां छात्र इन से सीधे संवाद कर अपनी समस्याओं को रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें:लखनऊ के ऑक्सीजन रिफिल प्लांट में सिलेंडर फटने से तीन की मौत


योग पर शुरू होगा कोर्स
विश्वविद्यालय ने इंडियन योग एसोसिएशन के साथ मिलकर आगामी 21 मई से फाउंडेशन कोर्स शुरू करने का फैसला लिया है. इसका संचालन भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के समर्थन से किया जाएगा. यह ऑनलाइन कोर्स होगा. इसे पूरा करने वाले अभ्यर्थियों को विश्वविद्यालय की ओर से एक प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा.

50 घंटे का होगा पूरा कोर्स
इस फाउंडेशन कोर्स की अवधि 50 घंटे होगी. 21 मई से 21 जून तक चलने वाले इस फाउंडेशन कोर्स में 50 घंटे के चार बैच चलाये जाएंगे. पहला बैच 21 मई से शुरू होगा तथा 31 मई, 11 जून और 21 जून 2021 से तीन अन्य बैच भी प्रारंभ होंगे. ताकि अधिक से अधिक लोगों को लाभ मिल सके. यह सर्टिफिकेट कोर्स ऑनलाइन माध्यम से आयोजित होगा, जिसमें योग की बुनियादी शिक्षा प्रदान की जायेगी. कोर्स के आवेदन के लिए 3000 रुपये आवेदन शुल्क रखा गया है. विश्वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि आवेदन से जुड़ी अधिक जानकारी जल्द ही बीबीएयू की वेबसाइट www.bbau.ac.in पर अपलोड की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details